चोपन प्रीतनगर क्षेत्र की पहाड़ियों में लगी भीषण आग, काफी मशक्कत के बाद दमकल विभाग आग पर पाया काबू

घनश्याम पांडेय/विनीत शर्मा (संवाददाता)

चोपन । अभी गर्मी अपने पूरे शबाब पर भी नहीं पहुंची कि खेतों व जंगलों में आग लगने की घटना लागातार मिलने लगी है । लगातार आगजनी की घटनाओं को लेकर जितनी सक्रियता दमकल विभाग की होनी चाहिए उतनी ही लापरवाही देखने को मिल रही है। चोपन इलाके के प्रीत नगर क्षेत्र की पहाड़ियों में आज अचानक आग लग गयी । आग की लपटें इस कदर ऊंची-ऊंची उठने लगी कि आसपास रहने वाले लोग व दुकानदार सहम गए । उन्होंने तत्काल इसकी सूचना दमकल व वन विभाग को दी । लेकिन फायरब्रिगेड की गाड़ी फिल्मी अंदाज में अंत में पहुंची । तब तक काफी वन जल चुका था । लोगों का कहना था कि यदि समय पर दमकल की गाड़ी आ जाती तो नुकसान कम होता । ट्रांसपोर्ट नगर होने के कारण हादसों से बचाने के लिए ट्रक ड्राइवर ट्रक को आग की लपटों से दूर ले गए । लेकिन क्षेत्र से गुजरे हाई टेंशन तार इसकी जद में पड़े रहे ।

इस पूरे आगजनी की घटना में वन विभाग मूक दर्शक बना रहा । आग कैसे लगा यह कोई भी नहीं बता पा रहा लेकिन जिस तरह से लगातार वन जल रहे हैं ऐसे में सरकार के हर साल वृक्षा रोपण जैसे अभियान को बड़ा नुकसान है । क्योंकि एक तरफ सरकार हर साल पेड़ लगाने का रिकार्ड बना रही है वहीं दूसरी तरफ आगजनी की घटना से सारे रिकॉर्ड जलकर स्वाहा हो जा रहे।

बहरहाल प्रीत नगर की जंगल में लगी आग भले ही बुझ गयी हो लेकिन पूरे साल में गर्मी जैसे सीजन में भी फायरब्रिगेड की कार्यप्रणाली जिस तरह से है वह निश्चित तौर पर काफी गंभीर है ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!