57 केंद्रों पर आज से शुरू होगी गेहूं की खरीद, तैयारियाँ पूरी

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । जनपद में गेहूं खरीद की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आज से जनपद में बनाए गए 57 क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद जाएगी। जिला प्रशासन की ओर से पहले ही क्रय केंद्र प्रभारियों को केंद्र पर सारी सुविधाओं को पूरा करने का निर्देश दिया गया था। क्रय केंद्र प्रभारियों द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है।

जनपद में एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हो रही है। शासन की ओर से इस बार जिले में गेहूं खरीद के लिए लक्ष्य का निर्धारण नहीं किया गया है। एक अप्रैल से शुरू हो रही यह खरीद 15 जून को खत्म होगी। इस खरीद के लिए जनपद में कुल 57 क्रय केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिसमें खाद्य विभाग के 14, पीसीएफ के 24 और भा0खा0नि0 के एक केंद्र शामिल हैं। सरकार की ओर से इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति कुंतल निर्धारित किया गया है जिसमें पिछले साल की तुलना में इस बार सरकार ने 50 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा किया है। जनपद में अभी तक करीब 5900 किसान गेहूं बेचने के लिए पंजीकरण करा चुके हैं।

File photo

जिला विपणन अधिकारी देवेंद्र सिंह का कहना है कि “सभी केंद्रों पर पर्याप्त बोरों के साथ ही तौल मशीनों का इंतजाम किया गया है। इसके अलावा केंद्रों पर किसानों के लिए शुद्ध पेयजल, धूप से बचने के लिए छांव आदि का इंतजाम किया गया है। वहीं किसानों से गेहूं की खरीद के बाद उन्हें पावती दी जाएगी। इस बार पीओएस मशीन से गेहूं की खरीद पंजीकृत किसानों से की जाएगी। गेहूं खरीद के 72 घंटे के अंदर उनके खाते में आरटीजीएस के माध्यम से पैसे का भुगतन कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने पंजीकरण नहीं कराया है वह खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण करा लें।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!