पंचायत चुनाव-2021 : इस बार जिले में 12.68 लाख मतदाता चुनेंगे गांव की सरकार

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

2 मई को गांवों को मिलेगा मिनी सीएम

सोनभद्र । राज्‍य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए 26 मार्च को अधिसूचना जारी कर दी। अधिसूचना के मुताबिक प्रदेश में चार चरणों में सभी ग्राम पंचायतों के प्रधानों व सदस्यों, सभी क्षेत्र पंचायत सदस्यों और जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव होंगे। बात करें जनपद सोनभद्र की तो यहाँ आखिरी चरण यानी 29 अप्रैल को मतदान होगा। जबकि 2 मई को मतगणना होगी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आदर्श चुनाव संहिता भी लागू हो गई। इस बार 12.68 लाख मतदाताओं की संख्या है। इनमें से पुरुष मतदाता 53 प्रतिशत है जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 46 प्रतिशत है।

बताते चलें कि जिले के 629 ग्राम प्रधानों, 7771 ग्राम पंचायत सदस्यों, 781 क्षेत्र पंचायत सदस्यों और 31 जिला पंचायत सदस्यों के लिए 29 अप्रैल को मतदान होना है, जबकि 2 मई को मतगणना होगी। जिसमें यह तय हो जाएगा कि जिले का प्रथम नागरिक कौन होगा और गांव का मिनी सीएम कौन होने जा रहा।

फ़ाइल फोटो

सहायक निर्वाचन अधिकारी जगरूप पटेल ने बताया कि “जिले में आखिरी यानी चौथे चरण में चुनाव होगा। चौथे चरण का नामांकन 17 अप्रैल और 18 अप्रैल को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा जबकि 19 और 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 21 अप्रैल को सुबह आठ बजे से अपराह्न तीन बजे तक नामांकन पत्रों की वापसी और इसी दिन अपराह्न तीन बजे के बाद चुनाव चिह्न का आवंटन किया जाएगा।”

चुनाव आवंटन के बाद चुनाव में और भी तेजी देखे जाने की उम्मीद है। क्योंकि चुनाव चिन्ह मिलने के बाद ठीक एक सप्ताह ही प्रचार का समय बचेगा।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!