हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ रंगो का त्योहार होली

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । रंगों का त्योहार होली नगर सहित पूरे जिले में मंगलवार को पारंपरिक हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। होली के एक दिन पहले रविवार की दोपहर से ही घरों में एक से बढ़कर एक पकवान बनाने व खाने-खिलाने का सिलसिला आरंभ हो गया था।

रविवार देर शाम लोगों ने मुहल्ले व अपने गांवों में निश्चित स्थान पर बनी होलिका का विधिपूर्वक पूजा अर्चना कर होलिका दहन किया। होलिका दहन के समय गांवों व मुहल्लों के लोगों ने ढोल व झाल लेकर होली के पारंपरिक गीतों से वातावरण को खुशनुमा बना दिया था। होली को लेकर विशेष उत्साहित नाचते-गाते बच्चों और युवकों ने आज अहले सुबह होलिका के भस्म को एक-दूसरे के सिर में लगाया और नये संवत्सर की बधाई दी। तत्पश्चात अधिकांश गांवों होली गीत गाते हुए टोली ने गांवों में भ्रमण किया। चारों तरफ खुशनुमा माहौल कायम था। होली के लेकर दुकानों पर भी भीड़ जुटी रही।

वहीं होली पर घरों में महिलाओं ने पकवान पुआ और दहीबड़ा तैयार किया था। घर के बड़ों ने परिवार और निकट सम्बंधियों के साथ पकवानों का स्वाद चखा।

इस त्योहार को लेकर बच्चों व नवयुवकों में तो उत्साह था ही बिजुर्गों भी खासे उत्साहित थे। उन पर भी फगुनहट इस कदर सवार था कि वे भी रंग में गोता लगाते हुए इस पर्व का लुत्फ उठाए। इस दौरान जिला प्रशासन द्वारा भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। सभी थाने की पुलिस इस त्योहार को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए तत्पर दिखी।

देर शाम तक चला गुलाल लगाने का दौर

आज दोपहर बाद लोगों और बच्चों ने नए कपड़े पहन एक दूसरे को गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी तथा बच्चों ने अपने बड़ों के पैर पर गुलाल रखकर उनसे आशीर्वाद लिया। इस दौरान बच्चों में काफी उत्साह दिखा।

सुबह से ही आरंभ हो गया था शुभकामनाओं का सिलसिला

आज अहले सुबह से ही शुभकामना-संदेशों के आदान प्रदान का सिलसिला आरंभ हो गया था। होली को लेकर लोगों ने मोबाइल फोन और ह्वाट्सएप के माध्यम से अपने मित्रों और निकट सम्बंधियों को होली के अवसर पर शुभकामना संदेश भेजा ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!