भारत और बांग्लादेश के बीच पांच अहम समझौतों पर हुआ हस्ताक्षर

बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने के अवसर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के लिए पड़ोसी देश की यात्रा पर हैं । यात्रा के दूसरे दिन शनिवार को भारत और बांग्लादेश के बीच पांच अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं । पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच ये समझौते हुए हैं । द्विपक्षीय वार्ता के बाद बांग्लादेश में बन रहे रूपपुर परमाणु पावर प्लांट के इंफ्रास्ट्रक्चर डॉवलपमेंट में भारत की अधिक भागीदारी का उद्घाटन किया । साथ ही दोनों देशों के बीच हल्दीबाड़ी- चिलघाटी रेल रुट पर नई मिताली एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का एलान किया । ये ट्रेन ढाका और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलेगी ।

दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच आज शनिवार को हुई शिखर वार्ता के दौरान 5 अहम मुद्दों पर समझौता हुआ । डिजास्टर मैनेजमेंट रिज़िलीअन्स एंड मिटिगैशन, बांग्लादेश नेशनल कैडेट कार्प्स और नेशनल कैडेट कार्प्स के बीच करार के अलावा बांग्लादेश के राजशाही कॉलेज फील्ड और उसके आसपास के क्षेत्र में खेल गतिविधियों को विकसित करने समेत कुल 5 मामलों पर दोनों देशों के बीच समझौता हुआ ।

इसके अलावा मिताली एक्सप्रेस भी दोनों देशों के बीच चलाई जाएगी । मिताली एक्सप्रेस नाम की पैसेंजर ट्रेन ढाका से न्यू जलपाइगुड़ी के बीच चलेगी । साथ ही दोनों देशों के बॉर्डर पर 3 नए बॉर्डर हाल्ट शुरू किए जाएंगे ।

दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति के तहत बांग्लादेश को 109 एंबुलेंस और 12 लाख कोरोना वैक्सीन की डोज सौंपी ।

बांग्लादेश यात्रा के दूसरे दिन बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के साथ मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने उन्हें 109 एंबुलेंस सौंपीं । साथ ही पीएम मोदी ने बांग्लादेश को 12 लाख कोरोना वैक्सीन डोज गिफ्ट किया ।

तो वहीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीएम मोदी को बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी के अवसर पर जारी किए गए सोने और चांदी का एक-एक सिक्का भेंट किया । शेख हसीना ने बांग्लादेश की आजादी की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर जारी किए गए चांदी का एक सिक्का भी सौंपा ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!