वजन घटाने के लिए डाइट में Cucumber Diet का भी हैं नाम शामिल, फॉलो करने से पहले जरूर जान लें ये कुछ जरूरी बातें

किसी भी व्यक्ति को मोटापा न सिर्फ व्यक्ति की पर्सनालिटी खराब करता है बल्कि उसके आत्मविश्वास को भी हिलाकर रख देता है। ऐसे में इस समस्या से जुझ रहे कई लोगों के मन में यह ख्याल आना लाजमी है कि काश उनके पास कोई जादुई झड़ी हो और वो चंद दिनों में अपना कई किलो वजन कम कर लें। यूं तो वजन घटाने के लिए एक्सपर्ट्स कई तरह की डाइट फॉलो करने की सलाह देते हैं। ऐसी ही एक डाइट में Cucumber Diet का भी नाम शामिल है। लेकिन इस डाइट को फॉलो करने से पहले जरूर जान लें ये कुछ जरूरी बातें।

क्या है Cucumber Diet:
Cucumber Diet वजन कम करने में मदद करने वाली एक डाइट है। इस डाइट को फॉलो करने वाले लोगों के लिए कहा जाता है कि वो बड़ी आसानी से 7 से 14 दिन के भीतर अपना 7 किलो तक वजन कम कर लेते हैं। इस डाइट में खीरे की तुलना में अन्य फल और सब्जियों को न्यूनतम रखने की सलाह दी जाती है। उदाहरण के लिए, इस डाइट में मुख्य रूप से खीरे के साथ कुछ प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, चिकन, मछली और नट्स को शामिल किया जाता है।

Cucumber Diet के लिए दिशानिर्देश:
Cucumber Diet फॉलो करने के दौरान ऐसा कोई खास मानक दिशानिर्देश या नियम नहीं होत है। इस डाइट को फॉलो करने वाले व्यक्ति को बस अपने अधिकांश भोजन में खीरा खाने की सलाह दी जाती है। इस डाइट के अनुसार व्यक्ति को जब कभी भूख लगे, तो उसे ककड़ी का सेवन कर लेना चाहिए। चूंकि खीरे में कैलोरी कम होती है, आप जितनी चाहें उतनी मात्रा में खा सकते हैं। इसके अलावा, चूंकि खीरे में प्रोटीन की मात्रा बेहद कम होती है, तो इस डाइट को रूटिन में शामिल करते समय व्यक्ति को खीरे के साथ प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, लीन मीट, पनीर, और नट्स को भी शामिल करना चाहिए।

वजन कम करने में कितनी असरदार Cucumber Diet:

Cucumber Diet में कैलोरी की मात्रा कम होने की वजह से यह व्यक्ति का कुछ समय के लिए तो वजन कम कर सकती है। लेकिन जैसे ही व्यक्ति दोबारा अपनी पुरानी डाइट को फॉलो करने लगता है उसका वजन भी दोबारा बढ़ जाता है। ऐसा खासकर तब होता है जब व्यक्ति दोबारा अपने खाने-पीने की आदतों पर नियंत्रण खोकर अपनी डाइट में पोषण से जुड़ी चीजों को शामिल नहीं करता है। इसलिए, बढ़ते वजन को कंट्रोल या कम करने के साथ अपनी सेहत को भी बेहतर बनाए रखने के लिए, विविधता से भरा आहार अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें आप कई तरह के साबुत अनाज, सब्जियां, फल, हेल्दी वसा और लीन और पौधों से मिलने वाला प्रोटीन भी शामिल कर सकते हैं।

Cucumber Diet से जुड़े संभावित खतरे:
Cucumber Diet का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि खीरे में बहुत कम मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए पूर्ण नहीं होते हैं और लंबे समय तक इस तरह के आहार को फॉलो करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, अपनी डाइट से भोजन को हटाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जिससे व्यक्ति में चिड़चिड़ापन, थकान और यहां तक कि अवसाद जैसी भावनाएं भी जन्म ले सकती हैं।

नोट:
Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!