ग्राम प्रधान, बीडीसी और जिला पंचायत सदस्य की आरक्षण सूची तैयार, आज होगी जारी

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । जिला प्रशासन की ओर से आज त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव की आरक्षण लिस्‍ट जारी हो जाएगी। इस लिस्‍ट को लेकर आठ मार्च तक आपत्तियां दर्ज कराई जा सकेंगी। 12 मार्च तक इन आपत्तियों का निस्‍तारण कर 14 मार्च को फाइनल लिस्‍ट जारी कर दी जाएगी। आज जारी हो रही आर7क्षण सूची को लेकर जिले में दावेदारों और उनके समर्थकों के बीच बेचैनी थी। कौन सी सीट आरक्षित होगी और कौन सी नहीं, इस सवाल को जेहन में लिए पिछले कई दिनों दावेदार और समर्थक विकास भवन से लेकर ब्‍लॉक मुख्‍यालयों तक के चक्‍कर लगा रहे थे। महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन की सूची का यह इंतजार आज पूरा हुआ।

पंचायत चुनाव में सबसे अहम मुद्दा आरक्षण का है। सभी की निगाहे इस पर टिकी है। कौन सी सीट कहां आरक्षित हुई है, इसको लेकर उम्मीदवार अफसरों ने लेकर जनप्रतिनिधियों से सम्पर्क कर रहे हैं। आरक्षण फाइलन होने के बाद चुनाव का शोर और तेज हो जाएगा।

वहीं पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची पर डीएम की मुहर लगने के बाद आज इसे ब्‍लॉक मुख्‍यालयों पर चिपका दिया जाएगा। सूची में सभी ग्राम पंचायतों का विवरण शामिल होगा। इस बार प्रदेश सरकार ने आरक्षण में चक्रानुक्रम प्रक्रिया का पालन कर रही है। इसी आधार पर सूची तैयार की गई है।

इतने पदों पर होना है चुनाव

जिले में जिला पंचायत सदस्यों की 31, ब्लॉक प्रमुखों की 10, क्षेत्र पंचायत सदस्यों की 781 , ग्राम प्रधान पद की 629 और ग्राम पंचायत सदस्यों की 7773 सीटें हैं। इनमें 51 फीसदी सीटें अनारक्षित हैं। एक फीसदी सीटें अनुसूचित जनजाति, 21 फीसदी अनुसूचित जाति, 27 फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग और एक तिहाई महिलाओं के लिए रिजर्व हैं।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!