खनन माफियाओं ने बदला तरीका, बाइक व साइकिल से ढोया जा रहा अवैध बालू

रविन्द्र पाठक (संवाददाता)

– एक दिन में 2 से 3 ट्रक तक ढो लेते हैं बालू

– यूपी एमपी बार्डर पर कुरारी गांव में हो रहा अवैध खनन

– स्थानीय पुलिस का पता नहीं, चल रहा लाल सोने की तस्करी का खेल

जुगैल । एक तो चोरी ऊपर से सीनाजोरी। जी हां इन दिनों यही देखने को मिल रहा है जुगैल क्षेत्र के यूपी – एमपी बार्डर पर ।
दरअसल एमपी बार्डर पर स्थित गांव कुरारी में सोन नदी के किनारे हो रहे अवैध खनन गांव वालों का जीना दुश्वार कर रखा है । मध्य प्रदेश के लमसरई थाना गढ़वा जिला सिंगरौली के रहने वाले बड़ी संख्या में लोग बार्डर क्रॉस कर सोनभद्र में अवैध खनन करते हैं । ऐसा नहीं कि ये खनन खुद के प्रयोग के लिए किया जा रहा बल्कि लगभग सौ से डेढ़ सौ की संख्या में दबंग किस्म के लोग साइकिल व बाइक से बोरे में भर कर अवैध बालू ढो रहे हैं । ग्रामीणों का कहना है कि पूरी रात से लेकर सुबह 9 बजे तक यह ढुलाई चलता रहता है । बताया जा रहा कि प्रतिदिन लगभग बोरे से ही 2 से 3 ट्रक बालू डम्प कर लेते हैं जो बेचा जा रहा है ।

ग्रामीणों ने बताया कि जब उनके द्वारा रोका जाता है तो न सिर्फ गालियां दी जाती है बल्कि देख लेने की धमकी भी जाती है । गांव के निवर्तमान प्रधान अनिल तिवारी के साथ पूर्व प्रधान पूर्व प्रधान हृदय नारायण त्रिपाठी ने भी इस पर कड़ा विरोध जताया है। उनका कहना है कि हमारी संपत्ति का उपयोग गैर प्रान्त कर रहा है और हम कुछ नहीं कर पा रहे । उन्होंने इस पर तत्काल रोक लगाने की मांग करते हुए ओबरा एसडीएम को एक ज्ञापन सौंपने की बात भी कही है ।
उनका कहना है कि एमपी के लोगों द्वारा सोनभद्र में घुसकर लगातार विवाद किया जा रहा है । उन्होंने आशंका जताई कि किसी दिन बड़ी घटना हो सकती है। इसलिए प्रशासन को तत्काल कार्यवाही करना चाहिए ।

बड़ा सवाल तो यह भी है कि बार्डर क्रॉस कर वहां के लोग यूपी के सोनभद्र में तस्करी कर रहे हैं ऐसे में वहां की स्थानीय सुरक्षा व्यवस्था क्या कर रही है । आखिर जो सूचना ग्रामीण एसडीएम तक जा कर पहुंचाने की बात कर रहे हैं वह सूचना हल्का दरोगा अब तक क्यों नहीं पहुंचाया । यही कारण है कि छोटी-छोटी अनदेखी बाद में बड़ी हो जाती है और उस समय प्रशासन के पास जबाब देने को कुछ नहीं बचता ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!