दुर्व्यवस्था का शिकार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बभनी, पीड़ित ने जड़ा ताला

राजेश कुमार (संवाददाता)

-प्रसव पीड़ा से रात भर तड़पती रही पीड़िता

बभनी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बभनी में रातभर प्रसव पीड़ा से पीडिता कराहती रही लेकिन कोई डाक्टर या नर्स देखने तक नहीं पहुंची।अलबत्ता कमरे पर बैठे बैठे बगैर मरीज को देखे डाक्टर द्वारा रेफर करने की बात कर दी गई। सीएचसी बभनी दुर्व्यवस्था का शिकार बना हुआ है।इस उच्चाधिकारियों की भी नजर नहीं है।क्षुब्ध पीड़िता के परिजनों ने सीएचसी के मुख्य द्वार पर ताला जड़ दिया।और जिलाधिकारी को पत्र भेज कर कार्यवाही की माग की है।

शनिवार की रात बभनी निवासी मुसलिम खान की पत्नि सहनाज प्रसव पीडा हुआ तो रात एक बजे नीजि साधन से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बभनी पहुंचा जहा पर कोई डाक्टर नही मिला घण्टो तक व परिसर मे पत्नि को लेकर रोता बिलखता रहा।लेकिन कोई नही पहुचा।पीडीत का आरोप है कि देर रात कोई महिला चिकित्सक ने बगैर देखे ही रेफर करने को कहा ।बभनी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दुर्वयवस्था को लेकर लोग आजिज है।इसके अतिरिक्त सोनामती पत्नि शिवकुमार सेवढी टोला व कंचन देवी पत्नी संजय कुमार बिछियारी ने भी प्रसव मे लापरवाही व चिकित्सकों के उपचार व लापरवाही का आरोप लगाया।बभनी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधिक्षक ने बताया कि स्टाफ की कमी है जिस कारण समस्या हो रही है।सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बभनी प्रसव मे लापरवाही व उपचार न करने को लेकर सुर्खियों मे रहता है।आक्रोशित पीडीत मुस्लिम खा ने स्वास्थ्य केन्द्र के दोनो दरवाजो पर ताला जड दिया।

हगामा के बाद पहुचे ग्रामीणों ने स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ नारे बाजी और प्रदर्शन किया।मामले की सुचना मुख्य चिकित्सकधिकारी को दिया गया।इसके बाद पहुचे चिकित्सकों ने ग्रामीणों को समझाया और ताला भी खुला ।तब जाकर सुबह के आठ बजे महिला का उपचार शुरू हुआ।ग्रामीणों का आरोप है कि तैनात चिकित्सक प्राइवेट प्रेक्टिस करते और मरीजों को परेशान कर अस्पतालों मे भेज उपचार कर रहे है ।ग्रामीणों की माग है कि गोपनीय जाच कर कार्यवाही किया जाए।प्रदर्शन करने वालो मे अरूण कुमार सिह,अमीर खा,ईश्वर प्रसाद, एहसान ,मो हफीज,आशीष,खुर्शीद, तविस राजा,शिवकुमार, अमृतलाल ,नवाज खा,महमूद खा,मो जमील,अजीज ,मुस्लिम खा राजबली सहित अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

प्राइवेट प्रेक्टिस भी कर रहे चिकित्सक

सामुदायिक स्वास्थ्य मे तैनात कुछ चिकित्सक प्राइवेट प्रेक्टिस भी कर रहे है क्षुब्ध ग्रामीणों मे नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यहा के मरीजों को नीजि वाहन से पैसा लेकर महुअरिया मे संचालित अस्पातल मे भर्ती कर उपचार कर पैसा ऐठ कर उपचार भी किया जा रहा है।

बभनी मे तैनात कर्मचारी कर रहे दुसरे जगह ड्यूटी

बभनी।बभनी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए स्वास्थ्य विभाग भी कम जिम्मेदार नही है बभनी मे तैनात दो स्टाप नर्स अन्यत्र अटैच किया गया।और साथ तैनात दो चिकित्सक भी नवम्बर माह से बगैर सुचना के गायब है।और यहां गरीब परेशान है।ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि विभाग अटैच चिकित्सको कर्मियों को तत्काल वापस करे और नही तो आन्दोलन को बाध्य होगे।

इस सन्दर्भ में डॉ नेम सिह,मुख्य चिकित्सकधिकरी ने कहाकि मामले की जानकारी नही है मै इसकी जांच कराता हूँ और आवश्यक कार्यवाही किया जाएगा।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!