धूमधाम से मनाई गई संत शिरोमणि रविदास जयंती

विनोद कुमार (संवाददाता)

शहाबगंज । रविदास जयंती के अवसर पर क्षेत्र के विभिन्न गांव में संत शिरोमणि गुरु रविदास जयंती समारोह उत्साह पूर्वक मनाया गया इस दौरान संत के जीवन से प्रेरणा लेने के साथ ही प्रेरणादाई प्रसंगों को बताया गया।तथा मानवता को सर्वोपरि बताते हुए संत शिरोमणि के बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया गया। क्षेत्र के किड़िहि

रा गांव में रविदास जयंती समारोह के दौरान जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि रतीश कुमार ने कहा कि संत रविदास ने अपना समस्त जीवन मानव जाति के उत्थान के लिए समर्पित कर दिया। वे सामाजिक एकता और समानता के प्रतीक हैं। संत रविदास जी ने हमेशा पाखंडवाद जात-पात और ऊंच-नीच के भेदभाव को मिटाने के लिए कार्य किया उन्होंने सभी को एक सूत्र में बांधने का प्रयास करें उनके द्वारा बताए गए रास्ते पर चलकर मानव समाज का कल्याण संभव है ‌ संत गुरु रविदास ने भक्ति मूवमेंट को अपनी भागीदारी से हर जगह प्रख्यात कर दिया था गुरु रविदास के वचनों में इतनी ताकत थी कि लोग उनसे दूर-दूर से मिलने आते थे। कहा जाता है कि अपने भक्ति में गाना और दोहों की वजह से उन्होंने भक्ति मूवमेंट के उद्देश्यों को लोगों तक पहुंचाया ।जयंती के अवसर पर जगह जगह भंडारे का आयोजन भी किया गया था। क्षेत्र के किड़िहिरा, तियरां, नौडीहां, अमांव, बिलासपुर, कनेरा, महड़ौर, पालपुर, अमरसीपुर, शहाबगंज आदि गांव में रविदास जयंती धूमधाम से मनाई गई।

इस दौरान दीनानाथ भाष्कर,परवेज अहमद,सत्येन्द्र कुमार, सतीश कुमार, अजय भारती, कन्नूलाल, तनवीर अहमद, विनोद मौर्य, रामसखी, रामबोध, पंकज भारती, अरविन्द सिंह, गजाधर, संतोष, होरीलाल, राजदेव भारती, अजीत आदि लोग मौजूद थे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!