दुनिया का सबसे बड़ा मोटेरा स्टेडियम अब नरेंद्र मोदी के नाम, महामहिम ने किया उद्घाटन

भारत और इंग्लैंड के चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच आज मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा । इससे पहले आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात के अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन किया। मोटेरा का ये स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है ।

अमित शाह ने ऐलान किया कि हमने यहां इस तरह की सुविधा कर दी है कि 6 महीने में ओलंपिक, एशियाड और कॉमनवेल्थ जैसे खेलों का आयोजन कर सकता है । उन्होंने कहा कि अहमदाबाद को अब स्पोर्ट्स सिटी के नाम से जाना जाएगा । नरेंद्र मोदी ने बतौर गुजरात सीएम इसका सपना देखा था, जो अब पूरा हुआ । नए स्टेडियम को दुनिया के सबसे बड़े और सबसे हाइटेक स्टेडियम के तौर पर विकसित किया गया है।

बता दें कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आज पहला अंतराराष्ट्रीय मैच खेला जाएगा । भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मैच से इसकी शुरुआत होने जा रही है ।

स्टेडियम की खासियत

इस स्टेडियम में दर्शकों की कुल क्षमता 1,32,000 है, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस मैच में 50 फीसदी दर्शकों को अनुमति दी गई है। मोटेरा से पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था ।

अहमदाबाद का यह स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है और इसे बनाने में लगभग 800 करोड़ रुपये लगे हैं।इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं । एक साथ चार ड्रेसिंग रूम वाला यह दुनिया का पहला स्टेडियम है।

बारिश का पानी निकालने के लिए यहां एक आधुनिक सिस्टम लगा है । बारिश के बाद महज आधे घंटे में खेल शुरू हो सकता है । डे-नाइट मैच के लिए यहां पर खास तरह की एलईडी लाइट भी लगाई गई है । देश का ये पहला स्टेडियम है, जहां एलइडी लाइट में मैच खेला जाएगा ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!