खण्ड शिक्षाधिकारी ने दीप प्रज्जवलित कर प्रेरणा मेले का किया शुभारम्भ

धर्मेन्द्र गुप्ता (संवाददाता)

– टीएलएम मेले में शिक्षकों ने प्रस्तुत किए मॉडल

– गुणवत्ता युक्त एवं रोचक शिक्षा हेतु टीएलएम मेले का आयोजन

विंढमगंज । विकास खंड दुद्धी के अंतर्गत न्याय पंचायत संसाधन केंद्र बुटबेढवा पर शिक्षकों, छात्र-छात्राओं द्वारा आज टीएलएम का आयोजन कम्पोजिट विद्यालय विंढमगंज पर संपन्न हुआ। इस मौके पर शिक्षक शिक्षिकाओं ने विभिन्न विषयों में कलात्मक एवं आकर्षक मॉडल प्रस्तुत किया गया। उद्घाटन के मौके पर पहुंचे मुख्य अतिथि खंड शिक्षा अधिकारी दुद्धी आलोक कुमार तथा विशिष्ट अतिथि भारतीय इंटरमीडिएट कालेज के प्रधानाचार्य ओमप्रकाश सिंह द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर धूप दीप जलाकर शुभारंभ किया गया।

खंड शिक्षा अधिकारी दुद्धी ने कहा कि विभिन्न विद्यालयों में गुणवत्ता युक्त शिक्षा एवं रोचक ढंग से पढ़ाने हेतु टी एल एम एक महत्वपूर्ण साधन है। उन्होंने विद्यालय को प्रेरक विद्यालय बनाने के लिए बच्चों के उपस्थिति पर ध्यान देने को कहा साथ ही प्रेरणा एप, रीडिंग एलांग एप्स, दीक्षा एप आदि डिजिटल प्लेटफार्म पर देते हुए अधिक से अधिक बच्चों और अभिभावकों का ध्यान जोड़ने को अति आवश्यक है ताकि बच्चे अधिक से अधिक लाभान्वित हो सके और विद्यालय का नाम रोशन कर सकें। विशिष्ट अतिथि डॉक्टर ओम प्रकाश सिंह ने ग्रामीण अंचल के स्कूलों में अच्छी शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराए जाने पर सभी शिक्षकों की प्रशंसा की। उन्होंने सभी शिक्षकों को संकल्प लेने के लिए कहा कि बच्चों के प्रति अपने कर्तव्यों का सही दिशा में निर्वहन करते हुए सही शिक्षा प्रदान कर उनके उज्जवल भविष्य व राष्ट्र का निर्माण करें।

भारती इंटरमीडिएट के अध्यापक नीरज केसरी ने मौजूद शिक्षकों व छात्र-छात्राओं से कहा कि शिक्षा अधिगम सामग्री “टी एल एम” की सहायता से सीखना सरल एवं सुगम हो जाता है तथा छात्र सरलता एवं सहजता से सीख लेते हैं और अध्यापक का कक्षा शिक्षण भी प्रभावी हो जाता है। कार्यक्रम का संचालन राजकमल यादव संकुल शिक्षक के द्वारा किया गया। संचालन के दौरान बताया कि न्याय पंचायत बुटबेढवा के समस्त परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों ने रचनात्मक t.l.m. बनाकर गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने के लिए तैयार हैं ।शिक्षक अधिगम सामग्री का उपयोग कक्षा शिक्षण में करके हम सभी अपने अपने विद्यालय को प्रेरक विद्यालय बनाते हुए प्रेरणा लक्ष्य हासिल करेंगे। स्मार्ट क्लास का औपचारिक उद्घाटन भी इस मौके पर हुआ जिससे बच्चों को डिजिटल शिक्षा प्राप्त करने में सहायता मिलेगा। कार्यक्रम के समाप्ति पर समस्त विद्यालय के शिक्षकों को प्रेरक विद्यालय बनाने में अथक प्रयास करने के लिए मेडल देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अभिभावक सुजीत कुमार गुप्ता उर्फ टुनटुन, राजाराम,अध्यापक विकास सिंह, अनुराग तिवारी, अजीत उपाध्याय, अजय ,प्रमोद यादव, सीता देवी, संजू यादव ,मोनिका जयसवाल, श्वेता, शालिनी, अंजू रानी, सविता, अनीता, सुनीता, रामकुमार, कमलेश भारती, मनोज गुप्ता, रोशनी, मोनिका, ज्ञानेंद्र, विभा, धनेश्वरी देवी सहित दर्जनों शिक्षक शिक्षिका एवं अभिभावक की उपस्थिति रही।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!