देश में एक बार फिर पांव पसार रहा कोरोना वायरस, गृह मंत्री अमित शाह ने अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

देश में कोरोना वायरस फिर से रफ्तार पकड़ता दिख रहा है । देश में तेजी से बढ़ते मामलों से सरकारें भी हरकत में आ गई हैं । महाराष्ट्र सरकार ने सख्ती कर दी है, वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी अधिकारियों के साथ बैठक कर सख्त निर्देश दिए हैं । सख्ती के बीच देश के गृह मंत्री अमित शाह ने भी सोमवार को गृह मंत्रालय और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की ।

जानकारी के मुताबिक गृह मंत्री शाह ने इस समीक्षा बैठक के दौरान कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए जारी वैक्सीनेशन अभियान के संबंध में जानकारी ली । गृह मंत्री ने देशभर में चलाए जा रहे वैक्सीनेशन अभियान की प्रगति के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली और जरूरी निर्देश भी दिए ।

हालांकि, महाराष्ट्र और कई अन्य राज्यों में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की तादाद लगातार कम हो रही है । स्वास्थ्य विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोरोना के एक्टिव केस 1071 से घटकर 1041 हो गए हैं ।

दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर भी 0.3 फीसदी हुई तो रिकवरी दर 98.12 फीसदी पर पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के कारण एक मरीज की मौत हुई है, वहीं इस अवधि में 128 नए मामले सामने आए हैं. कंटेनमेंट जोन्स की संख्या भी 637 हो गई है। वहीं, महाराष्ट्र में कोरोना की तेज रफ्तार जारी है । महाराष्ट्र में कोरोना के 5210 नए मामले सामने आए हैं, वहीं राजधानी मुंबई में ही 760 केस सामने आए हैं।

कोरोना के हालात को देखते हुए बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने कड़े निर्देश जारी किए हैं। बीएमसी कमिश्नर की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक 5 से अधिक कोरोना संक्रमित पाए जाने पर बिल्डिंग को सील कर दिया जाएगा । रेलवे में यात्रा करते समय मास्क न पहनने वालों पर कार्रवाई के लिए 300 मार्शल तैनात किए जाएंगे । मैरिज हॉल, क्लब, रेस्टोरेंट्स पर रेड के भी आदेश दिए गए हैं ।

बीएमसी की ओर से जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि ब्राजील से आ रहे यात्रियों को अनिवार्य रूप से इंस्टीट्यूशनल क्वारनटीन में रखा जाए । जिन वार्ड्स से कोरोना के अधिक केस सामने आ रहे हैं, वहां जांच की संख्या बढ़ाई जाए ।

उधर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समीक्षा बैठक की और कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजधानी भोपाल और इंदौर में मास्क लगाने के नियम का सख्ती से पालन कराने को कहा । सीएम शिवराज ने महाराष्ट्र से लगे सभी जिलों से आने वाले व्यक्तियों का कोरोना टेस्ट कराने के निर्देश दिए और कहा कि सभी जिलों में जिलाधिकारी क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की तत्काल बैठक करें ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिवरात्रि पर्व पर आयोजित होने वाले मेलों के संबंध में सतर्कता और जागरूकता आवश्यक है । उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र से लगे जिलों में आयोजित होने वाले मेलों में आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य किए जाने को लेकर भी विचार किया जाना चाहिए । बैठक में इंदौर और भोपाल से राज्य के अन्य हिस्सों में आवागमन को लेकर सतर्कता पर भी बात हुई ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!