साइबर क्राइम को लेकर लोगों को किया गया जागरूक, दी गयी अहम जानकारी

गौरव पाण्डेय (संवाददाता)

फरीदपुर । तहसील के क्षेत्र में बच्चों एवं महिलाओं को गंभीर रूप से अपना शिकार बना रहा साइवर क्राइम से उनकी सुरक्षा, समाज और सरकार की प्राथमिकता के तहत अपराध मुक्त भारत और स्थानीय संस्था जगबीर पाल सिंह तोमर शिक्षा समिति के बैनर तले आयोजित साइबर क्राइम के विरुद्ध जागरूकता अभियान के अंतर्गत मुख्य वक्ता गूगल के नंबर वन साइबर विशेषज्ञ अनुज अग्रवाल ने कस्बा के किशोर चंद कन्या इंटर कॉलेज और श्याम सुंदर कन्या इंटर कॉलेज में कार्यक्रम के दौरान छात्राओं, शिक्षकों और अभिभावकों को बताया कि साइबर क्राइम क्या होता है, साइबर क्राइम के प्रकार जैसे सामाजिक साइबर क्राइम, आर्थिक साइबर क्राइम और किन-किन माध्यमों से फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, डेबिट कार्ड इत्यादि पर विस्तार से छात्राओं एवं उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों को विस्तार से बताया गया।

इस कार्यशाला के माध्यम से यह संदेश भी दिया गया कि सभी छात्र साइबर एंबेसडर के तौर पर अपने परिवार के अन्य सदस्यों मित्रों आदि को इससे संबंधित जानकारी साझा करें। एटीएम क्लोनिंग और एटीएम फ्रॉड, डेबिट कार्ड फ्रॉड, फेसबुक प्रोफाइल हैक इत्यादि से कैसे बचें। इससे संबंधित विषयों पर संक्षिप्त कार्यशील टिप्स भी उपस्थित श्रोताओं को दिए गए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि उप निदेशक महिला कल्याण नीता अहिरवार ने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए यह आश्वासन दिया कि इस तरह के कार्यक्रम प्रत्येक विद्यालय स्तर पर होने चाहिए इसका प्रयास किया जाएगा।फरीदपुर में यह प्रयास अपराध मुक्त भारत के प्रदेश संयुक्त सचिव एवं स्थानीय संस्था के अध्यक्ष अमित कुमार सिंह तोमर एडवोकेट के विशिष्ट प्रयासों से प्रारंभ हुआ यह बरेली मंडल का पहला कार्यक्रम है। जो कि अब व्याख्यानमाला के रुप में जनपद के सभी विद्यालयों में किया जाना प्रस्तावित है । इसी क्रम में आज दो प्रमुख विद्यालयों में जिनमें करीब 5000 लोगों के बीच अत्यंत सरल और सामाजिक रूप से इस व्याख्यान को संचालित किया गया ताकि ना सिर्फ उपस्थित छात्राएं उसे समझ सके बल्कि उसको आगे भी याद रख कर प्रचार प्रसार करते हुए अपने सभी मित्र संबंधियों को भी संभावित साइबरक्राइम की व्याधि से होने वाले नुकसानो से परिचित कराते हुए उन को बचाएं। इस अवसर पर मेधावी छात्राओं आयुषी, संस्कृति, नेहा जयसवाल, खुशी सिंह, रिया शर्मा, प्रिया शर्मा, दिव्या सिंह, दीक्षा अग्रवाल, प्रज्ञा शर्मा, वंशिका शर्मा, शुभी सक्सेना, प्रतिभा शर्मा, कहकशा जिलानी, दीपक्षी जयसवाल आदि को सम्मानित भी किया गया ।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से श्याम सुंदर कन्या इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य दीपा काला, सीमा अग्रवाल, शबनम बानो, संदेश सिंह, एनजीओ के उपाध्यक्ष अरुण तोमर, रजनीश सिंह, सोनल तोमर, श्वेता त्रिपाठी, निशा पांडे, अर्चना शर्मा, कोमल वर्मा, नेहा गुप्ता, कमल कांत मिश्रा आदि का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम का संचालन अमित कुमार सिंह तोमर एडवोकेट ने किया।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!