जनपद में नगर पंचायत चोपन ओडीएफ प्लस में रहा अव्वल

घनश्याम पाण्डेय/विनीत शर्मा (संवाददाता)

चोपन। नगर पंचायत चोपन ओडीएफ प्लस यानी खुले में शौच मुक्त से और बेहतर के मानकों की कसौटी पर खरी उतरी है जिसे शासन की ओर से ओडीएफ प्लस घोषित कर दिया गया है। इस पर चेयरमैन और सभासदों ने हर्ष जताया है।

इस सम्बन्ध में नगर पंचायत अध्यक्ष फरीदा बेगम ने हर्ष जाहिर करते हुए बताया कि नगर के लोगों ने नगर को स्वच्छ रखने के लिए प्रयास किए हैं। नगर के सभी घरों में शौचालय बनने की वजह से नगर खुले में शौच से पहले ही मुक्त हो चुका है। ओडीएफ प्लस अभियान के तहत घरों से निकलने वाले कचरे को टारगेट पर रखा जाना था। इसके लिए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत सूखे और गीले कचरे का निस्तारण किया जाना था। नगर पंचायत ने योजना के तहत काम किया, जिस कारण अब नगर पंचायत चोपन को ओडीएफ प्लस घोषित कर दिया गया है तथा सुविधाओं के आधार पर नगर पंचायत चोपन ओडीएफ प्लस प्रमाण पत्र हासिल करने में कामयाब रही है। इसके लिए नगर पंचायत के कर्मी व नागरिक बधाई के पात्र हैं। दोनों के परस्पर सहयोग से नगर पंचायत को यह उपलब्धि मिली है।

अधिशाषी अधिकारी महेन्द्र सिंह ने बताया कि पिछले दिनों में सर्वेक्षण टीम ने तय मानकों के आधार पर सुविधाओं का मूल्यांकन किया। जिसमे जनपद में सिर्फ दो निकाय नगर पंचायत चोपन व नगर पालिका रावट्सगंज ओडीएफ प्लस के लिए उपयुक्त पाई गई। सर्वे टीम ने छह शौचालयों का निरीक्षण किया। इनमें दो साफ, अन्य दो शौचालय बहुत अच्छे, एक अन्य शौचालय बेहतरीन पाया गया। इन सुविधाओं के आधार पर नगर पंचायत चोपन को ओडीएफ प्लस का प्रमाण पत्र जारी किया गया।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!