युवा कांग्रेस ने कृषि विधेयक के विरोध में निकाला मशाल जुलूस

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । आज कांग्रेस प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर आक्रोशित युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नगर के रामलीला मैदान से मशाल जुलूस निकाल कृषि बिल को वापस लेने की माँग की। हालांकि पुलिस ने उन्हें नगर भ्रमण करने की छूट नहीं दी और हल्की झड़प के बाद जुलूस समाप्त करता दिया गया।

इस दौरान प्रदेश युवा कांग्रेस पूर्वी जोन के प्रदेश महासचिव धीरज पांडेय ने कहा कि “कोरोन काल के दौरान देश की जनता को गुमराह कर विपक्ष एवं किसानों से किसी प्रकार की चर्चा किए बगैर भाजपा द्वारा देश के किसानों को उद्योगपतियों के हाथों गुलाम बनाने के लिए अध्यादेश के माध्यम से किसान कानून लागू कर दिया। जिसके विरोध में देश के किसान आज 36 दिनों से आंदोलनरत हैं और इस आंदोलन में अब तक दो दर्जन से ज्यादा किसानों की मौत भी हो चुकी है लेकिन सरकार अपनी ही बात पर अड़ी है। आज सरकार और किसानों के मध्य वार्ता हुई जो एक बार पुनः विफल हो गयी, जो भाजपा सरकार की नाकामी को दर्शता है। देश के किसान हमारा भरण पोषण करते हैं। उनके बिना भारत भूखा रहेगा और अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो जाएगी। भारत जैसे कृषि प्रधान देश में राष्ट्र निर्माण में किसानों के योगदान को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। भारत के किसानों को न केवल भाजपा की अपमानजनक उदासीनता से निपटना पड़ रहा है, बल्कि प्रशासन की लाठियों और गोलियों का भी सामना करना है। भाजपा को इस कोरोना काल के दौरान इस बिल को अध्यादेश के माध्यम से लाकर बिना सार्थक चर्चे के ध्वनि मत से पारित कराना यह दर्शाता है कि मोदी सरकार के नीति और नियत दोनों में खोट है। नोटबन्दी, जीएसटी की तरह ही प्रधानमंत्री पूरे देश में विरोध के बावजूद किसानों की बात सुनने से इंकार कर रहे हैं। वह अपने मन की बात से संतुष्ट हैं लेकिन अब उन्हें युवा कांग्रेस किसानों के मन की बात सुनने पर मजबूर कर देगा और उन्हें हर हाल में यह काला कानून वापस लेना ही होगा।”

यूथ कांग्रेस नेता अमित चतुर्वेदी ने कहा कि “हम भारत के जिम्मेदार नागरिकों के रूप में हमें अपने किसानों के मुद्दों को उठा रहे हैं किसान विरोधी तीनों कानून किसी भी हाल में मंजूर नहीं। सरकार जब तक तीनों कृषि बिल को वापस नहीं ले लेती तब तक यूथ कांग्रेस किसानों के समर्थन में आंदोलन करता रहेगा।”

उक्त अवसर पर शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजीव त्रिपाठी, एनएसयूआई के नेशनल क्वाडीनेटर विवेक सिंह पटेल, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष आकाश वर्मा, सत्यम पांडेय, राजू पांडेय, सेवादल शहर अध्यक्ष शैलेन्द्र चतुर्वेदी, प्रदीप चौबे, सन्नी शुक्ला, जितेंद्र पांडेय, निगम मिश्रा, देवेंद्र गुप्ता, मृणाल सिंह, मृदुल मिश्रा, गुंजन श्रीवास्तव समेत अन्य कार्यकर्तागण उपस्थित रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!