धान खरीद में अनियमितता का आरोप लगा जअपा, अद व रालोद ने किया प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

जन अधिकार पार्टी, अपना दल एवं राष्ट्रीय लोकदल ने संयुक्त रूप से धान खरीद में अनियमितता को लेकर किया प्रदर्शन

● दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन का किया समर्थन, कृषि बिल वापस करने की किया मांग

सोनभद्र । आज पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जयंती के अवसर पर किसानों की धान खरीद की समस्या को लेकर जन अधिकार पार्टी, अपना दल एवं राष्ट्रीय लोक दल के कार्यकर्ताओं ने संयुक्त रूप से रॉबर्ट्सगंज स्थित खाद्य एवं विपणन कार्यालय पर धरना प्रदर्शन कर राज्यपाल को सम्बोधित ज्ञापन खाद्य एवं विपणन अधिकारी को सौंपा। नेताओं ने किसान नेता और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर धरना प्रदर्शन की शुरुआत की।

धरना-प्रदर्शन को सम्बोधित करते हुए जन अधिकार पार्टी के मण्डल अध्यक्ष भागीरथी सिंह मौर्य एवं राष्ट्रीय लोकदल के जिलाध्यक्ष सन्तोष कुमार पटेल ने कहा कि “किसानों की मुख्य फसल धान तैयार हो चुकी है। किसान अपना धान को बेचने के लिए परेशान है। शासन द्वारा निर्धारित धान खरीद केंद्रों पर न तो पर्याप्त मात्रा में बोरा है ना ही पर्याप्त कांटा लगा हुआ है। किसानों का धान अढ़तियों द्वारा औने-पौने दामों पर खरीदा जा रहा है, जिससे किसानों की मुख्य फसल धान का लागत मिल पाना भी मुश्किल नजर आ रहा है। ऐसी दशा में किसान अपने परिवार का भरण पोषण करने में असहज महसूस कर रहा है। अढ़तियों द्वारा किसानों का बङे पैमाने पर शोषण किया जा रहा है। जन अधिकार पार्टी, अपना दल एवं राष्ट्रीय लोक दल यह मांग करता है कि सरकारी/निर्धारित क्रय केंद्रों पर किसानों की भीड़ को देखते हुए कांटा बढ़ाया जाए, जिससे किसानों का धान तत्काल काटा किया जा सके। क्रय केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में बोरा उपलब्ध कराया जाए। अढ़ातियों को निर्धारित मूल्य पर धान खरीदने के लिए आदेशित किया जाए तथा निर्धारित मूल्य पर धान न खरीदने पर अढतियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई किया जाए।”

जन अधिकार पार्टी के जिलाध्यक्ष आदित्य मौर्य एवं अपना दल के जिलाध्यक्ष ई0 सी0 डी0 सिंह पटेल ने कहा कि “क्रय केंद्रों पर किसानों के धान में नमी व धान में पईया होने के नाम पर किसानों का भारी पैमाने पर शोषण किया जा रहा है, जिससे किसानों को निजात दिलाया जाए। क्रय केंद्रों पर नियमानुसार तौल हो सके व रात्रि में क्रय केंद्रों पर रहने वाले किसानों एवं उनके वाहनों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन की ड्यूटी लगाई जाए। क्रय केंद्रों पर पर्याप्त रूप में अलाव की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए, जिससे रात्रि में किसानों को ठण्ड से राहत मिल सके।”

कार्यक्रम की अध्यक्षता रामभरोसे सिंह एवं संचालन रविरंजन शाक्य ने किया।

धरना प्रदर्शन में रामभरोसे सिंह, रामनरायन प्रजापति, लक्ष्मण सिंह, मोतीलाल मौर्य, अलियार मौर्य, डॉ0 ओ0पी0 मौर्य, रमाशंकर यादव, दीपनरायन प्रजापति, पुरषोत्तम बिंद, रामबचन कोल, रामलाल मौर्य, लक्ष्मी नारायण पटेल, निर्मल मिश्रा, तमेश्वर तिवारी, सन्तोष पांडेय, चन्दन मिश्रा, राजकुमार , बद्री नारायण, गोबिंद गुप्ता, कमला गौंड, लालबहादुर सिंह, कालीचरन, अश्वनी कुमार, श्याम सुंदर सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!