केले का हब बना मीरजापुर, दोगुनी होगी आय

जनपद न्यूज़ ब्यूरो

मिर्जापुर । विसुंदरपुर स्थित राजकीय गंगा नर्सरी परिसर में श्याम प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत आज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ऊर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर पटेल ने केले के हब की संज्ञा दी। कहा कि किसान परंपरागत के खेती के साथ गैर परंपरागत अर्थात व्यावसायिक खेती (केला, ड्रैगन फ्रूट) की खेती करें। व्यावसायिक खेती करने से ही सरकार की मंशानुरुप किसानों की आय दोगुनी हो सकेगी। किसानों द्वारा उत्पादित फसलों के विपणन की व्यवस्था कराना सुनिश्चित कराएं। विधायक सुचिश्मिता मौर्य ने किसानों को उद्यान विभाग द्वारा जनपद में कराए जा रहे कार्यक्रमों की सराहना की। हलिया क्लस्टर के महिला समूह की एक हजार महिलाओं को एलोवेरा व ड्रैगन फ्रूट का वितरण किया गया। प्रशिक्षण में समूह की महिलाओं को औद्यानिक खेती में आधुनिक तकनीकों के प्रयोग, औषधीय खेती, ड्रैगन फ्रूट की खेती आदि की जानकारी दी गई।
जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने कहा कि परंपरागत खेती को छोड़कर वैज्ञानिक तकनीका का प्रयोग करें। भविष्य को ध्यान में रखकर पानी की बचत करें। सीडीओ अविनाश सिंह ने कहा कि केला हब बनने से जिले में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। जिले में 10 ट्रक केले की खपत है, जो अब तक बाहरी प्रदेश से आते रहे हैं। केला हब बनने के बाद राजगढ़ क्षेत्र में उत्पादन शुरू है। इसका उत्पादन जिले में ही हो इसके लिए किसान आगे आए और शहरों की चकाचौंध छोड़कर गांव में ही स्वस्थ रहकर लाभ कमाएं। जिला उद्यान अधिकारी मेवा राम ने महिलाओं को उद्यान विभाग की योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही महिलाओं को केले की खेती के संबंध में विस्तार से बताया। कहा कि जनपद में ड्रैगन फ्रूट और औषधीय पौधों की खेती भी कराई जा रही है। जिन किसानों के पास खाली जमीन है, लेकिन कोई उत्पादन नहीं ले पा रहे हैं। आसानी से सतावर, एलोवेरा आदि की खेती आसानी से करा सकते हैं। कृषि विज्ञान केंद्र अध्यक्षा डा0 श्रीराम सिंह ने एलोवेरा की खेती और डा0 उषा पाठक ने ड्रैगन फ्रूट की खेती की जानकारी दी। एक वर्ष से ही फल की प्राप्त होने लगता है, बाजार में मूल्य अच्छा मिलता है।

संचालन योजना प्रभारी पुष्पेंद्र त्रिपाठी ने किया। पीडी ऋषि मुनि उपाध्याय, डीडी कृषि डा0 अशोक उपाध्याय व डा0 घनश्याम प्रसाद ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर मन मोह लिया।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!