मनाया गया भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि, रखे गए विचार

गौरव पाण्डेय (संवाददाता)

फरीदपुर । जगवीर पाल सिंह तोमर शिक्षा समिति ने रविवार को भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि मनाते हुए उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनको नमन किया। रघुपति राघव राजा राम की धुन पर कार्यक्रम आयोजित हुआ । कार्यक्रम में समिति के प्रदेश अध्यक्ष समाजसेवी अमित तोमर एडवोकेट ने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी के विचारों और उनके द्वारा किए गए कार्यों को विस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने कहा कि शिक्षित बनो संगठित रहो संघर्ष करो का ये अमर नारा देने वाले और भारत को संविधान देने वाले महान नेता डॉ0 भीमराव रामजी आम्बेडकर एक बहुजन राजनीतिक नेता और एक बौद्ध पुनरुत्थानवादी भी थे। उन्हें बाबासाहेब के नाम से भी जाना जाता है।उनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव में हुआ था।
8 अगस्त 1930 को एक शोषित वर्ग के सम्मेलन के दौरान अंबेडकर ने अपनी राजनीतिक दृष्टि को दुनिया के सामने रखा । जिसके अनुसार शोषित वर्ग की सुरक्षा उसकी सरकार और कांग्रेस दोनों से स्वतंत्र होने में है।
अपने विवादास्पद विचारों और गांधी और कांग्रेस की कटु आलोचना के बावजूद अंबेडकर की प्रतिष्ठा एक अद्वितीय विद्वान और विधिवेत्ता की थी जिसके कारण जब 15 अगस्त 1947 में भारत की स्वतंत्रता के बाद कांग्रेस के नेतृत्व वाली नई सरकार अस्तित्व में आई तो उसने अंबेडकर को देश का पहले कानून मंत्री के रूप में सेवा करने के लिए आमंत्रित किया । जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। 29 अगस्त 1947 को अंबेडकर जी को स्वतंत्र भारत के नए संविधान की रचना के लिए बनी संविधान मसौदा समिति के अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया। 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा ने संविधान को अपना लिया । 1990 में मरणोपरांत डॉ अंबेडकर को सम्मान देते हुए, “भारत रत्न” से सम्मानित किया गया है, जो देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है।समिति के कार्यालय पर पुण्यतिथि का कार्यक्रम दो सत्र में हुआ दोनों सत्रों मे प्रमुख रूप से रामबाबू मौर्य, सुरेंद्र जाटव, अरुण तोमर, बंटी चौधरी, रवि बाल्मीकि, रजत चौधरी, अमितांश तोमर, नंदिनी सिंह, रजनीश सिंह आदि ने पुष्प अर्पित कर डॉक्टर अंबेडकर जी को नमन किया।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!