8 दिसम्बर को भारत बंद का पूरा प्लान तैयार, इमरजेंसी सेवा व शादी गाड़ियों को रहेगा छूट, सभी विपक्षी दलों ने दिया समर्थन

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन लगातार 11वें दिन जारी है ।दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में रविवार को किसानों ने भारत बंद की रूपरेखा रखी । किसान नेता बलदेव सिंह निहालगढ़ ने कहा कि ये आंदोलन सिर्फ पंजाब का न होकर पूरे देश में बढ़ चुका है। मंत्री तिलमिलाए हुए हैं कि क्यों भारत बंद का आह्वान किया? जानकारी दी है कि 8 दिसंबर को सुबह से लेकर शाम तक भारत बंद रहेगा । इसके अलावा दोपहर तीन बजे तक पूरे देश में चक्का जाम रहेगा । किसानों ने कहा है कि इस दौरान इमेरजेंसी सेवाओं जैसे एंबुलेंस वगैरह को नहीं रोका जाएगा । शादी की गाड़ियों को भी नहीं रोका जाएगा ।

कांग्रेस ने 8 दिसंबर को किसानों के द्वारा बुलाए गए भारत बंद का समर्थन करने का एलान किया है और कहा है कि पार्टी के तमाम कार्यकर्ता 8 दिसंबर को जगह-जगह प्रदर्शन करेंगे ।

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का समर्थन किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “किसानों के पक्ष में 8 दिसंबर को भारत बंद का कांग्रेस पार्टी समर्थन करती है । जैसाकि हम जानते हैं, राहुल जी ने हस्ताक्षर अभियान, किसान व ट्रैक्टर रैली द्वारा भी किसानों के पक्ष में आवाज उठाई । वे किसानों के प्रबल समर्थक हैं और किसान हितों से जुड़े इस मुद्दे को देश के कोने-कोने में ले जाने के लिए कांग्रेस का हर कार्यकर्ता उनके साथ खड़ा है।”

किसानों के समर्थन में बॉक्सर विजेंदर भी उतर आए हैं और उन्होंने प्रदर्शनस्थल पर जाकर अपना समर्थन देने का एलान किया । इसके अलावा बॉक्सर विजेंद्र सिंह ने ये भी कहा कि अगर सरकार किसानों की मांगें नहीं मानती हैं तो वो भी अपना खेल रत्न अवॉर्ड वापस लौटा सकते हैं ।

इस बीच दिल्‍ली पुलिस ने किसानों के चक्‍का जाम की वजह से कई रूट डायवर्ट कर दिए हैं । दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, किसान विरोध के कारण चिल्ला बॉर्डर यातायात के लिए बंद है । इसके अलावा गाजियाबाद से दिल्ली की तरफ आने वाले एनएच-24 को गाजीपुर बॉर्डर पर बंद कर दिया गया है । यही नहीं, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने मुकरबा और जीटीके रोड से भी ट्रैफिक डायवर्ट किया है। वहीं, बाहरी रिंग रोड, जीटीके रोड, एनएच-44 से बचने की सलाह दी है ।

इसके अलावा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सिंघू, औचंदी, पियाओ मनियारी, मंगेश बॉर्डर बंद और एनएच-44 को भी दोनों तरफ बंद से होने की जानकारी दी है. इसके साथ दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि लामपुर, सफियाबाद, सबोली, एनएच 8 / भोपड़ा / अप्सरा सीमा / पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के माध्यम से वैकल्पिक मार्ग लें ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!