ट्राई साइकिल पाकर चहक उठे दिव्यांग, पैंतालीस दिव्यांगों में वितरित हुई ट्राई साइकिलें

राकेश यादव रौशन (संवाददाता)

* जिला दिव्यांगजन सशक्तिरण विभाग, चन्दौली तरफ से बांटी गई 45 ट्राई साइकिलें

मारूफपुर । प्रदेश के दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री अनिल राजभर के निर्देश और उनके सहयोगी गोपाल राजभर की पहल पर आज क्षेत्र के नादी गांव में पैंतालीस दिव्यांगों के बीच ट्राई साइकिल का वितरण किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिले के जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी राजबहादुर सिंह और विशिष्ट अतिथि बीडीओ चहनियां गुलाब सोनकर के द्वारा दिव्यांगों को ट्राई साइकिलें प्रदान की गई।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि राजबहादुर सिंह ने कहा कि समाज में दिव्यांगों के प्रति लोगों में उपेक्षा का भाव व्याप्त है, जिसे बदलने की जरूरत है। आज दिव्यांगों के लिए सरकार की अनेक योजनाएं संचालित हो रही हैं, जिसका लाभ दिव्यांगजनों को लेना चाहिए। विशिष्ट अतिथि गुलाब सोनकर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री के द्वारा दिव्यांगजनों को दिव्यांग नाम देकर सम्मान दिया गया है। उनकी पेंशन राशि पांच सौ रुपए करने के साथ ही इक्कीस प्रकार की दिव्यांगता को चिन्हित कर उनके दायरे को बढ़ाने का कार्य किया गया है। विशिष्ट अतिथि बलुआ मंडल के अध्यक्ष डॉ. संकठा राजभर ने कहा कि सरकार के द्वारा सरकारी नौकरियों में दिव्यांगों का आरक्षण तीन से चार प्रतिशत कर दिया गया है। हमें दिव्यांगों को दया की बजाय उनके अधिकार देने की जरूरत है। कार्यक्रम संयोजक गोपाल राजभर ने कहा कि इस तरह के सहायतार्थ कार्यक्रम करके सुकून मिलता है। मेरा प्रयास रहता है कि दिव्यांगजनों को अधिकाधिक लाभ मिले। मानव ख़िदमत फाउंडेशन के मैनेजिंग ट्रस्टी डॉ. नदीम अशरफ़ ने कहा कि हम लोग पिछले अट्ठारह सालों से क्षेत्र के साठ गांवों को गोंद लेकर दिव्यांगों और असहायों की सेवा करते आ रहे हैं। दिव्यांग समाज के अभिन्न अंग हैं, जिन्हें पूरा सम्मान और सहयोग देने की जरूरत है। भाजपा नेता और अधिवक्ता रमाशंकर खरवार ने कहा कि आज जिन पैंतालीस दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल मिली है, वास्तव में ये उनके पंख हैं, जिनसे अब ये ऊंची उड़ान भर सकेंगे। कार्यक्रम का सफल संचालन दिव्यांग आईकॉन चन्दौली राकेश यादव रौशन ने जबकि धन्यवाद ज्ञापन ग्राम प्रधानपति सुदर्शन यादव ने किया।
इस अवसर पर पप्पू कुमार गुप्ता, श्यामप्रकाश निषाद, मुंशी यादव, दिव्यांग विभाग के चंद्रशेखर मौर्या, कमलेश कुमार, वेदप्रकाश राजभर, शायरा बनो, दिलीप कुमार, अंगद यादव आदि लोग मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!