69 हजार शिक्षा भर्ती : नवचयनित शिक्षकों का हुआ उन्मुखीकरण

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । आज जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के सभागार में 69000 शिक्षक भर्ती के प्रथम बैच के कुल 50 शिक्षकों का उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ0 गोरखनाथ पटेल शामिल हुए जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता डायट प्राचार्य मनोहर प्रसाद ने किया। सर्वप्रथम मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व पूजन के द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। तत्पश्चात उन्मुखीकरण कार्यक्रम में कायाकल्प, प्रेरणा लक्ष्य, प्रेरणा सूची, प्रेरणा तालिका, शिक्षण योजना, तीनों आधारभूत पुस्तिकाएं आधारशिला, ध्यानाकर्षण, शिक्षण संग्रह, टाइम एंड मोशन, विद्यालय के अभिलेख आदि के बारे में नवचयनित शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया।

इस दौरान बीएसए डॉ0 गोरखनाथ पटेल ने कहा कि “आप विद्यालय के स्तंभ हैं और यह सारा सांगोपांग बच्चे को केंद्र में रखकर ही किया जाता है। शिक्षक अपनी शिक्षा के द्वारा चिरकाल तक जनमानस के स्मृतियों में रहता है।”

डायट प्राचार्य मनोहर प्रसाद ने कहा कि “सोनभद्र एक महत्वाकांक्षी जनपद है और इस वजह से शिक्षकों की भूमिका यहां पर बढ़ जाती है। हमें आपसे बहुत उम्मीदें हैं। क्या आप बेहतर कार्य करके इस जनपद को महत्वाकांक्षी जनपद की श्रेणी से बाहर निकाल लाएंगे?”

संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन एआरपी दीनबंधु त्रिपाठी ने किया जबकि कार्यक्रम के अन्य दायित्वों का निर्वहन विकास सिंह ने किया।

प्रशिक्षक के रूप में सुनील मौर्या, हरिबंश सिंह, एसआरजी संजय मिश्रा, विनोद कुमार, डायट प्रवक्ता जिज्ञासा यादव, रिचा ओझा, हीरालाल प्रजापति आदि उपस्थित रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!