एमएलसी चुनाव : उम्मीदवारों के भाग्य का पिटारा बंद, शांतिपूर्ण तरीके से मतदान प्रक्रिया सम्पन्न

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । उत्तर प्रदेश विधान परिषद द्विवार्षिक निर्वाचन-2020 वाराणसी खण्ड स्नातक व शिक्षक निर्वाचन-2020 का मतदान आज सोनभद्र जिले में सकुशल सम्पन्न हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम सुबह से ही एमएलसी के स्नातक व शिक्षक निर्वाचन मतदान केन्द्रों का जायजा लेते रहे। सोनभद्र जिले में वाराणसी खण्ड स्नातक के 25 मतदान स्थलों 12 मतदान केन्द्रों और वाराणसी खण्ड शिक्षक के 9 मतदान स्थलों के 9 मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के मुकम्मल इन्तेजामात किये गये थे।

सभी मतदान केन्द्रों पर कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए मतदान करने वाले मतदाताओं को मतदान करने से पहले लोगों का स्क्रीनिंग जॉच कराने के बाद सोशल डिस्टेसिंग के साथ लाईन में खड़े होने की व्यवस्था की गयी थी। मतपत्र देने से पहले मतदाताओं को सेनिटाइजेशन करने के साथ ही दस्ताना व ट्रिपल लेयर मास्क उपलब्ध कराते हुए निष्पक्ष मतदान कराने की व्यवस्था रहीं।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस0 राजलिंगम ने लगातार चुनावी व्यवस्था पर निगाह रखें हुए थे और स्वयं राजा शारदा महेश इण्टर कालेज राबर्ट्सगंज परिसर में स्थापित सभी स्नातक व शिक्षक निर्वाचन का जायजा लिया और इसके अलावा उन्होंने विकास खण्ड चतरा परिसर में स्थापित और इण्टर कालेज ओबरा परिसर में स्थापित सभी मतदान केन्द्रों का जायजा लिया। जिलाधिकारी मतदान की व्यवस्थाओं के दौरान नागरिकों से निष्पक्ष व निर्भिक होकर मतदान करने की अपील की। जिलाधिकारी के अलावा अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह ने चुनावी इन्तेजामात पर निगाह रखे हुए थे। मतदान के दिन जोनल एवं सेक्टर/स्थैटिक मजिस्ट्रेट/माइक्रो आब्जर्वर सक्रिय रहे। जिले में सकुशल, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से मतदान सम्पन्न हुआ।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस0 राजलिंगम ने जानकारी देते हुए बताया कि “वाराणसी खण्ड स्नातक के लिए सोनभद्र जिले में कुल 16432 मतदाताओं के सापेक्ष 7366 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, इस प्रकार कुल 44.83 प्रतिशत स्नातक मतदाताओं ने अपने मतदाधिकार का प्रयोग किया। इसी प्रकार से वाराणसी खण्ड शिक्षक निर्वाचन के निमित्त सोनभद्र जिले में 1193 मतदाताओं के सापेक्ष 862 शिक्षकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, इस प्रकार शिक्षक मतदाताओं ने कुल 72.25 प्रतिशत शिक्षकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।”

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस0 राजलिंगम ने जानकारी देते हुए बताया कि “सोनभद्र जिले में उत्तर प्रदेश विधान परिषद द्विवार्षिक निर्वाचन-2020 वाराणसी खण्ड स्नातक व शिक्षक निर्वाचन-2020 का मतदान सकुशल सम्पन्न होने के बाद स्नातक निर्वाचन व शिक्षक निर्वाचन की सभी मतपेटियां कलेक्ट्रेट परिसर में अस्थायी रूप से बनाये गये स्ट्रॉग रूम में इकठ्ठा की गयी। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप सभी मतपेटियों का मिलान करने के बाद वाराणसी में होने वाली मतगणना के लिए अभेद्य कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में वाराणसी भेजने के लिए व्यवस्था की गयी। ज्ञातव्य हो कि वाराणसी खण्ड स्नातक व खण्ड शिक्षक निर्वाचन-2020 की मतगणना वाराणसी में 3 दिसम्बर 2020 को होनी है।”

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!