खण्ड शिक्षा अधिकारी की उपस्थिति में मिशन प्रेरणा एप के तहत संकुल स्तरीय बैठक

धर्मेन्द्र गुप्ता(संवाददाता)

विंढमगंज । ।विकास खंड दुध्दी के अंतर्गत ग्राम पंचायत बुटबेढवा में न्याय पंचायत संसाधन केंद्र पर आज मासिक बैठक का आयोजन में पहुंचे खंड शिक्षा अधिकारी दुद्धी आलोक कुमार ने मिशन प्रेरणा एप, प्रेरणा प्राप्ति हेतु, प्रेरक विद्यालय बनाने हेतु, प्रेरणा लक्ष्य मार्च 2022 तक प्राप्त करने हेतु बैठक की गई। बैठक में खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर पूजा अर्चन करने तथा फीता काटकर नवंबर माह के संकुल स्तरीय मासिक बैठक का उद्घाटन किया गया। उन्होंने कहा कि शिक्षा हमारे देश का, समाज का, भविष्य का निवेश है। वर्तमान समय में जहां शिक्षा के प्रति देश के प्रधानमंत्री अलख जगा रहे हैं वही इस युग में कंप्यूटर से बच्चों का सर्वांगीण विकास व उन्नतिशील विकास का लक्ष्य रखा गया है।

इस व्यवस्था से छात्र व छात्राओं को गुणवत्ता युक्त प्रारंभिक शिक्षा उपलब्ध कराना हम सबकी जिम्मेदारी है। जहां तक विद्यालय में सरकार के द्वारा दूरदर्शन के माध्यम से कंप्यूटर स्क्रीन के द्वारा शिक्षा दिया जाना सुनिश्चित कराया जा रहा है जिससे घर, परिवार, समाज, गांव, ब्लॉक, जिला,प्रदेश, देश का नाम रोशन होगा। इसी क्रम में एन आर पी मनोज जायसवाल द्वारा मिशन प्रेरणा के लक्षण के बारे में सभी शिक्षकों को उन्मुखीकरण किया गया ताकि शिक्षक इस मिशन प्रेरणा के तहत जो शासन का गाइडलाइन दिया गया है उसका हम सभी लोग अक्षरसह पालन करेंगे जिससे छात्र और छात्राओं में शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ेगा व छात्र छात्राओं में दबी हुई प्रतिभा भी खुलकर सामने आना शुरू हो जाएंगे। संकुल शिक्षक राजकमल यादव ने कहां की मिशन प्रेरणा एप के लक्ष्यों को प्राप्त करने तथा प्रेरक स्कूल बनाने के लिए प्रति माह संकुल स्तरीय शिक्षकों का उन्मुखीकरण किया जाएगा जिसमें न्याय पंचायत बूटबेढवा के सभी विद्यालयों से शिक्षक शिक्षा मित्र एवं अनुदेशक प्रतिभाग कर अपने स्कूल को मॉडल स्कूल बनाने में पूरी तन्मयता के साथ लग जाएं ताकि सरकार के प्राइमरी विद्यालयों का सर्वांगीण विकास चहुमुखी विकास शिक्षा के क्षेत्र में अपना नाम रौशन करना प्रारंभ हो जाए।

शिक्षिका संगीता पासवान ने लैपटॉप के माध्यम से प्रस्तुतीकरण कर शिक्षण को कैसे रुचिकर एवं प्रभावशाली बनाया जा सकता है इस पर अपना विचार व्यक्त किया तथा लैपटॉप में शासन के द्वारा दिए गए कार्य योजनाओं को भी बताया। रामकुमार यादव ने सभी को बताया की सभी शिक्षकगण अपने-अपने विद्यालयों को शिक्षा के क्षेत्र में ऊंचाई पर पहुंचाने में अपना तन मन लगाने में मदद करें। शिक्षिक मोनिका सिंह ने आईसीटी के बारे में प्रस्तुतीकरण किया तथा कहा कि किसी प्रकार के टेक्नोलॉजी का उपयोग कर हम अपने बच्चों को प्रेरणा लक्ष्य प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इस मौके पर न्याय पंचायत बुटबेढ़वा के विद्यालयों के अध्यापक सीतादेवी ,अंजू रानी, शालिनी कुमारी, विकास सिंह, अमरेश वर्मा, शाहनवाज, अनीता पाल, मोनिका जयसवाल, पद्मावती, बबीता, सुनीता, अनीता पाल, नाजनी बेगम, विभा, संजू देवी, ज्ञानेंद्र, किरण, लक्ष्मी कुमारी, अजय, प्रमोद यादव, चंचला कुमारी एवं रोशनी कुमारी शिक्षक गण उपस्थित रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!