उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ महापर्व का हुआ समापन

विनीत शर्मा/घनश्याम पाण्डेय (संवाददाता)

चोपन । आस्था के महापर्व छठ के दूसरे दिन आज प्रातः हजारों की संख्या में व्रतियों ने उगते हुए भगवान भास्कर को अर्घ्य दे कर सर्व मंगल की कामना के साथ अपने कठिन व्रत का समापन किया। बताते चले कि लगातार चार दिन तक चलने वाले आस्था और विश्वास का यह पर्व छठ पूजा बहुत ही कठिन व्रत माना जाता है। आज तीन बजे भोर से ही लोगों का सोन नदी के पावन तट पर बने छठ घाट पर पहुँचने का क्रम शुरू हो गया और पांच बजते बजते पूरा घाट श्रद्धालुओं से भर गया। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी लोगों ने छठ महापर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया लेकिन इस बार कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते कुछ लोगो ने छठ पर्व को अपने घरों पर ही मनाया। बावजूद इसके घाट पर आने वाले लोगो के लिए नगर पंचायत द्वारा निःशुल्क मास्क व सेनेटाइजर की व्यवस्था किया गया था, जहाँ घाट पर आने वाले लोगों को मास्क देने के साथ ही हांथों को सेनेटाइज किया जा रहा था व लोगों को बार-बार सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का भी पालन करने के लिए अपील किया जा रहा था। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो इसके लिए पूरा घाट क्षेत्र भारी रोशनी के साथ ही झालर बत्तियों से गुलजार था। व्रतीयों के लिए जगह जगह कपड़े बदलने के लिए टेंट की व्यवस्था की गई थी। सुरक्षा के दृष्टिकोण से फायरब्रिगेड, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोपन के स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ही घाट के चारों तरफ गोताखोर, नौका लेकर मुस्तैद रहे।

नगर पंचायत व समाजसेवियों द्वारा निःशुल्क चाय व अर्घ्य देने के लिए दुध की भी व्यवस्था की गई थी। वहीं सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर थाना प्रभारी निरीक्षक नवीन तिवारी व कस्बा इंचार्ज अवधेश यादव भारी संख्या में पुलिस एवं पीएससी के जवानों के साथ ही महिला पुलिस के साथ चक्रमण करते रहे। छठ महापर्व के समापन के मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष फरीदा बेगम ने शांतिपूर्ण ढंग से छठ पूजा सम्पन्न कराने के लिए सभी कर्मचारियों सम्मानित किया तथा सभासदों, सभी पत्रकार बंधुओं एवं नगर की जनता का आभार व्यक्त किया।

इस मौके पर चेयरमैन प्रतिनिधि उस्मान अली, अधिशाषी अधिकारी महेंद्र सिंह, ब्लाक प्रमुख बबली, वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता राजा मिश्रा, जिला महामंत्री राम सुंदर निषाद, पूर्व चेयरमैन विजय अग्रहरी, संजय जैन, तीरथराज शुक्ला, सभासद कुशल सिंह, महेंद्र केशरी, सुशील निषाद, मोमबहादुर, मीना देवी, निषाद पार्टी के जिलाध्यक्ष रोहित बिंद, अमित सिंह, विमल शाहा, सावित्री देवी, महानन्द पांडेय इत्यादि लोग मौजूद रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!