सोनभद्र के लिए वरदान साबित होगी ‘हर घर नल योजना’ : डॉ0 महेंद्र सिंह

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । प्रदेश के मंत्री जल शक्ति विभाग एवं संसाधन, बाढ़ नियंत्रण, लघु सिंचाई, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग डॉ0 महेन्द्र सिंह ने आज चुर्क मोड़ स्थित सर्किट हाउस में प्रेस प्रतिनिधियों से प्रेस-वार्ता करके आगामी 22 नवम्बर को सोनभद्र जिले में होने वाले वाटर ट्रीटमेन्ट प्लांट के शिलान्यास के बारे में विस्तार से जानकारी दी साथ ही उन्होंने भारत सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश देश के विकास के क्षेत्र में पहले स्थान पर पहुंचें, इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा-निर्देशन में कार्ययोजना विकास की ओर अग्रसर है।

मंत्री जी ने कहा कि नागरिकों की मूलभूत सुविधाओं को प्राप्त कराने के लिए सरकार लगातार प्रयास जारी रखी हुई है। उन्होंने बताया कि आगामी 22 नवम्बर को सोनभद्र व मीरजापुर जिले में पाईप पेयजल योजना के जरिये हर घर को नल से जल देने के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि विन्ध्य क्षेत्र व बुण्देलखण्ड के लोगों को शुद्ध पेयजल सभी घर को नल के जरिये उपलब्ध कराने के लिए 23 वाटर ट्रीटमेन्ट प्लांट का शिलान्यास प्रधानमंत्री द्वारा वर्चूअल ऐप के माध्यम से और मुख्यमंत्री द्वारा सोनभद्र जिले के करमाव गांव यानी धंधरौल बॉध के निकट कार्यक्रम आयोजित कर मुख्यमंत्री के उपस्थिति में होगा। उन्होंने बताया कि कुल 23 परियोजनाओं में से 14 परियोजना सोनभद्र जिले की और 09 परियोजनाएं मीरजापुर जिले की शामिल हैं। उन्होंने कहा कि सोनभद्र व मीरजापुर के लिए यह परियोजनाएं वरदान साबित होगी। इस परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा कर लिया जायेगा। सभी ग्राम पंचायतों में वर्ष-2024 तक घर को नल से जल के द्वारा साफ पानी मुहैया कराया जायेगा।
उन्होंने कहाकि जल संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सभी परियोजनाओं पर वर्चूअल/एलईडी के माध्यम से प्रधानमंत्री का लाइव कार्यक्रम प्रसारित होगा, गांव स्तर तक कार्यक्रम को वर्चूअल माध्यम से प्रस्तुत करने के इन्तेजामात किये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री के वर्चूअल संवाद व मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के अलावा सभी स्थलों पर जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहकर सहभागिता करेंंगें।

उन्होंने कहा कि पानी जहॉ भी मुहैया है, यानी सबसे बेहतर माने, जाने वाला पानी सरफेश वाटर को शुद्ध करके पाईप लाईन के माध्यम से नागरिकों को मुहैया कराया जायेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा चलायी जा रही सौभाग्य योजना, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास, आयुष्मान भारत, किसान सम्मान निधि योजना सहित विभिन्न योजनाओें पर विस्तार से प्रकाश डाला।

इस मौके पर सांसद पकौड़ी लाल कोल, सांसद राज्य सभा रामशकल, जिलाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी अजीत चौबे, जिलाध्यक्ष अपना दल सत्यनारायण पटेल, विधायक घोरावल डॉ0 अनिल कुमार मौर्या सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!