छठ पूजा को लेकर जिले में सुरक्षा के पुख्मा इंतजाम

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

जिलाधिकारी ने जिले में थानावार 21मजिस्ट्रेटों को किया नियुक्त

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए डीएम ने की छठ का अ‌र्ध्यदान घरों में ही करने की अपील

शोहदों पर निगरानी के लिए सादे वर्दी में तैनात होंगी महिला पुलिसकर्मी

सोनभद्र । कोरोना संक्रमण के बीच डाला छठ पूजा के लिए शासन स्तर से गाइड लाइन तय कर दी गई है। इसी क्रम में छठ पूजा को लेकर जिले में सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा तथा विधि व्यवस्था के लिए समूचे जिले में थानावार 21 मजिस्ट्रेट तैनात किये गए हैं। मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस के अधिकारी तथा जवान को भी तैनात किया गया है। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में गश्ती की भी विशेष व्यवस्था की गई है।

डीएम ने अफसरों से कहा कि “कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। ऐसा देखा जा रहा है कि पर्व-त्योहारों के बाद उसके बढ़ने की प्रवृत्ति सामने आ रही है। अतः छठ घाटों पर कोरोना को लेकर जारी दिशा-निर्देशों को अनिवार्य रूप से पालन करवाना सुनिश्चित करें। यह प्रयास करें कि कोरोना को लेकर लोग सजग रहें, सतर्क रहें एवं जहां तक संभव हो सके लोग घर में ही पूजन करें। इसके लिए नदी व तालाबों के किनारे पारंपरिक स्थानों पर पूर्व की भांति व्यवस्था नगर निकाय/नगर पालिका द्वारा द्वारा अर्घ्य दिये जाने की समुचित व्यवस्था की जाए। नदी, तालाबों के किनारे पारंपरिक स्थानों पर प्रकाश व्यवस्था व पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था की जाए। घाटों पर महिलाओं के लिए चेंजिग रूम की समुचित व्यवस्था हो। छठ पूजा स्थल पर एंबुलेंस की व्यवस्था चिकित्सकों की टीम के साथ की जाए। घाटों पर पानी के बहाव की समुचित व्यवस्था हो। घाटों के अंदर लोग गहरे पानी में न जाने पाएं, इसके लिए घाट के अंदर बैरिकेडिग की उचित व्यवस्था की जाए। पूजा स्थलों, घाटों पर पहुंचने के लिए यथासंभव सीढ़ियों की व्यवस्था हो। पूजा स्थलों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरों की समुचित व्यवस्था की जाए। वहीं छठ पूजा में महिलाओं/बालिकाओं द्वारा प्रतिभाग किया जाता है, अतः सादे वस्त्रों में महिला पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगायी जाये तथा मुख्य छठ के घाटों एवं कण्ट्रोल रूम की स्थापना की जाये, जिसमें मजिस्ट्रेट/पुलिस के अधिकारी/छठ आयोजन समिति के अधिकारी के साथ डिफेंस के लोग उपस्थित रहें।”

जिलाधिकारी ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि “इस पावन अवसर पर भी कोविड-19 के मद्देनजर जिला प्रशासन का भरपुर सहयोग करें।”

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!