बिहार चुनाव : कोविड नियमों के पालन के साथ शुरू होगा मतगणना

बिहार में तीन चरणों में हुए विधानसभा चुनाव अब अपने अंतिम पायदान पर है । मंगलवार को राज्य की सभी 243 विधानसभाओं में डाले गए वोटों की गिनती की जानी है । इसके लिए चुनाव आयोग ने कड़ी तैयारियां की हैं. इस साल चुनाव आयोग कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए काफी ऐहतियात बरत रहा है । गौरतलब है कि बिहार में तीन चरण (28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर) में मतदान हुआ था।

तीसरे चरण के बाद आए एग्जिट पोल ने सत्तारूढ़ दल की बेचैनी बढ़ा दी है । वहीं जीत के प्रति आश्वस्त हो चुका महागठबंधन भी चुनाव परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहा है । हालांकि ऐसा अनुमान है कि इस बार शुरुआती रुझानों के आने में थोड़ी देरी हो सकती है । क्योंकि इस बार कोरोना को ध्यान में रखते हुए कई चीजें बदली गई हैं।

बता दें कि चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक काउंटिंग टेबल पर ले जाने से पहले ईवीएम की कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट को सैनिटाइज किया जाएगा । वहीं इस बार वोटिंग के दौरान मतदाताओं की संख्या कंट्रोल करने के लिए बूथों की संख्या भी काफी बढ़ाई गई थी जिस वजह से भी चुनाव परिणाम आने में देरी हो सकती है ।

चुनाव आयोग की तरफ से मतगणना में शामिल होने वाले सभी लोगों के लिए फेस मास्क अनिवार्य किया गया है ।

चुनाव आयोग का निर्देश है कि काउंटिंग टेबल पर ईवीएम की कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट को लाने से पहले ही उसे पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा ।

कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट की डी सीलिंग और चुनाव परिणाम को प्रदर्शित करने के लिए मतगणना स्थल की हर टेबल पर एक ही मतगणनाकर्मी मौजूद रहेगा ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!