जो बाइडन होंगे अमेरिका के नए राष्ट्रपति, 284 इलेक्टोरल वोट से अपने प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप को दी मात

जो बाइडन अमेरिका के नए राष्ट्रपति होंगे । अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनावों में वोटों की गिनती पूरी हो गई है । न्यूज एजेंसी AP के अनुसार डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने 284 इलेक्टोरल वोट से अपने प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप को मात दी है । रिपोर्ट के मुताबिक, बैटलग्रांड स्टेट पेंसिलवेनिया में जीत के बाद हो गया तय कि जो बाइडेन ही अमेरिका के नए राष्ट्रपति होंगे।

बता दें कि अमेरिका में नए राष्ट्रपति पद के लिए बहुमत का आंकड़ा 270 का है । फॉक्स न्यूज के अब तक के आंकड़ों के मुताबिक, डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन को कुल 74,847,834 वोट हासिल हुए हैं । जो कि पूरे मतों का 50.6 फीसदी है । वहीं, दूसरी ओर रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को 47.7 फीसदी वोट शेयर के साथ 70,591,531 वोट मिले हैं।

चुनाव जीतने के बाद जो बाइडन ने ट्वीट कर अमेरिकी जनता का आभार व्‍यक्‍त किया। बाइडन ने ट्वीट किया, ‘आप सभी ने हमारे महान देश का नेतृत्‍व करने के लिए मुझे चुना इसके लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया.हमारे लिए भविष्‍य में कठिन चुनौतियां हैं लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकी लोगों का राष्‍ट्रपति बनूंगा । इससे पहले बाइडन ने राष्ट्र को दिए अपने संबोधन में कहा था कि हम महामारी को नियंत्रित करने की अपनी योजना पर काम शुरू कर रहे हैं।’

ट्रंप ने किया जीत का दावावहीं, इस बीच डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, मैंने यह चुनाव जीत लिया । डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि फिलाडेल्फिया में एक बड़ी प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी ।

इससे पहले ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि वह चुनावी कदाचार के खिलाफ अदालत जाएंगे । उन्होंने चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली का आरोप लगाया लेकिन वह अपने आरोपों के समर्थन में कोई साक्ष्य पेश नहीं सके ।

ट्रंप का प्रचार दल पहले ही पेन्सिलवेनिया, मिशिगन, जॉर्जिया और नेवाडा में मुकदमे दर्ज करा चुका है। उन्होंने विस्कॉन्सिन में भी मतों की दोबारा गिनती किए जाने की मांग की है । बाइडेन के प्रचार दल ने आरोपों से इनकार किया है ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!