जिलाधिकारी ने क्रॉप कटिंग कराकर ली उत्पादन की जानकारी

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । आज जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने राबर्ट्सगंज तहसील के राजस्व ग्राम बुड़हर कला गांव के फसल का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने धान क्राप कटिंग कराने के साथ ही नागरिकों के दुःख-दर्द को सुना। जिलाधिकारी ने बुड़हर कला के काश्तकार ईश्वर पुत्र मेउर के आराजी संख्या-66 में लगी धान की फसल का क्राप कटिंग कराया। क्राप कटिंग के उपरान्त पाया कि प्लाट का उपज वर्तमान वर्ष में 55 कुन्तल 99 किग्रा0 प्रति हेक्टेयर है।

इसी प्रकार से आराजी संख्या-225 काश्तकार फणीन्द्र देव पुत्र रामप्यारे की धान की फसल की भी क्राप कटिंग करायी गयी, जिसका प्लाट औसत उपज वर्तमान वर्ष 61 कुन्तल 44 किग्रा0 प्रति हेक्टेयर है।

बुड़हर कला गांव में क्राप कटिंग के दौरान जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने धान की कटाई कर रहे मजदूरों से उनके रहन-सहन के बारे में जाना, मजदूरों के साथ रहे उनके बच्चों की पढ़ायी-लिखायी व अन्य सुविधाओं की जानकारी की। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि काम करने वाले मजदूरों के राशन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, स्वास्थ्य सेवाओं के लिए गोल्डेन कार्ड आदि की सुविधा सुनिश्चित की जाय, जो लाभार्थीपरक कार्ड बने हैं, उनके लाभ के बारे में जागरूक किया जाय और जो लाभार्थी कार्ड नहीं बने हैं, वे सुविधाएं नियमानुसार दिलाने की कार्यवाही की जाय।

वहीं जिलाधिकारी ने नागरिकों की समस्याओं को सुना। ग्राम प्रधान द्वारा मुख्य स़ड़क पर ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा हटाये जाने की मांग पर मौके पर मौजूद तहसीलदार राबर्ट्सगंज बी0के0 वर्मा को सहेजा और कहा कि सरकारी जमीन से अतिक्रमण जल्द से जल्द हटवाया जाय। गांव में नाली निर्माण की मांग पर उन्होंने पानी के निकास के लिए पूर्व में स्वीकृत नाली को बनाये जाने के निर्देश दिये और कहा कि जिन जनकल्याणकारी कामों के लिए पैसे मिल गये हैं, उन कामों को जल्द से जल्द पूरा किया जाय।

इस मौके पर जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम के अलावा तहसीलदार राबर्ट्सगंज बी0के0 वर्मा, सांख्यिकीय अधिकरी राम सिंह, एचडीएफसी बैंक के कन्हैया सिंह, राजस्व निरीक्षक अमरेश सिंह, लेखपाल रामधनी, सहित सम्बन्धित काश्तकार व क्षेत्रीय नागरिकगण आदि मौजूद रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!