आयुक्त खाद्य एवं रसद विभाग की अध्यक्षता में धान क्रय केन्द्रों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

दीनदयाल शास्त्री (ब्यूरो)

◆ आयुक्त द्वारा मण्डी परिसर में स्थित धान क्रय केन्द्रों का लिया गया जायजा

पीलीभीत । आयुक्त खाद्य एवं रसद विभाग, उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ मनीष सिंह चौहान द्वारा सोमवार को जनपद में धान क्रय से सम्बन्धित समीक्षा बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। आयोजित बैठक में आयुक्त द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप खरीद संस्थाओं की समीक्षा करते हुये निर्देशित किया गया कि यूपीएसएस व नेफेड के क्रय केन्द्रों के बन्द होने के कारण लक्ष्य को अन्य संस्थाओं में वितरित किया जाये तथा मण्डी क्रय केन्द्रों लक्ष्य में बढोत्तरी की जाये। उन्होंने कहा कि मण्डी के संचालित क्रय केन्द्रों पर कांटों की संख्या में वृद्वि की जाये। बैठक के दौरान नेफेड के अवशेष भुगतान के सम्बन्ध में जिला प्रबन्धक को निर्देशित किया गया कि तत्काल भुगतान कराना सुनिश्चित किया जाये।

बैठक के दौरान आयुक्त खाद्य द्वारा जिला खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि चालान आॅन लाइन व्यवस्था के अन्तर्गत निर्गत किये जाये, मैनुअल चालन न निर्गत किये जाये यदि किसी संस्था द्वारा मैनुअल चालान निर्गत किये जाने पर सम्बन्धित संस्था के विरूद्व कठोर कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने समस्त जिला प्रबन्धकों को मानक के अनुरूप क्रय केन्द्रों पर धान खरीदने हेतु निर्देशित किया गया तथा जिला खाद्य विपणन अधिकारी को धान खरीद हेतु मानक धान प्रजातियों की सूची प्रत्येक केन्द्र पर लगाने हेतु निर्देशित किया गया तथा मानक के अनुरूप धान को ही खरीद हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में आयुक्त द्वारा राइस मिलर्स के साथ भी समीक्षा बैठक की गई। इस दौरान राइस मिलर्स के दौरान पिछले वर्ष के भुगतान की समस्या का संज्ञान लेते हुये आरएफसी बरेली को तत्काल भुगतान कराने हेतु निर्देशित किया गया तथा क्रय केन्द्रों से मिल को भेजे जा रहे धान में टूटन व डस्ट की शिकायत का भी निस्तारण करने हेतु डिप्टी आरएमओ को निर्देशित किया गया तथा आश्वस्त किया गया धान खरीद में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नही आयेगी। इस दौरान डिप्टी आरएमओं को निर्देशित किया गया कि मिलों की क्षमता के अनुसार मिलों पर रोस्टर बनाकर धान पहुंचाना सुनिश्चित किया जाये तथा क्रय केन्द्रों व मिलो से नियमित उठान सुनिश्चित की जाये। केन्द्रों पर धान खरीद की गुणवत्ता की जांच हेतु एक टीम गठन कर मानक के अनुसार धान खरीदने हेतु निर्देशित किया गया तथा बोरो की समस्याओं के निस्तारण हेतु कोटेदारों से खाली बोरे प्राप्त कर प्रयोगित करने के निर्देश दिये गये। बैठक में महाप्रबन्धक एफसीआई द्वारा समस्त राइस मिलर्स को आवश्स्त किया गया कि डिपो पर चावल उतारने में किसी भी प्रकार की समस्या नही उत्पन्न होगी तथा आप सभी गुणवत्ता पूर्ण व निर्धारित मानकों के अनुरूप चावल को डिपो पर भेजे जिससे किसी प्रकार की समस्या न उत्पन्न हो।
इसके उपरान्त आयुक्त द्वारा मण्डी परिसर स्थित धान क्रय केन्द्रों का जायजा लिया गया। धान क्रय केन्द्रों पर धान की उठान हेतु अतिरिक्त वाहनों को लगाकर पहुंचाने का कार्य सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया।
बैठक में जिलाधिकारी पुलकित खरे, भारतीय खाद्य निगम महाप्रबन्धक, आरएफसी बरेली, सम्भागीय खाद्य विपणन अधिकारी, क्षेत्रीय खाद्य प्रबन्धक बरेली, अपर जिलाधिकारी (वि./रा), जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी व खरीद संस्था के प्रबन्धक व राइस मिलर्स सहित अन्य उपस्थित रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!