मौसम बदलने से सर्दी-बुखार के साथ बढ़े खांसी के मरीज

घनश्याम पांडेय/विनीत शर्मा(संवाददाता)

चोपन। दिन में तेज धूप और रात सर्द होने की वजह से लोगों में वायरल इन्फेक्शन का असर दिखने लगा है। दिन में तेज धूप और रात सर्द होने की वजह से लोग वायरल इंफेक्शन से पीड़ित होने लगे हैं। तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण बुखार, सर्दी-जुकाम और खांसी के मरीज बढ़ गये हैं। जिन लोगों की इम्यूनिटी कम होती है उन्हें सर्दी होने पर वह खांसी की चपेट में आ जाते हैं। गर्म और शर्द के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से यह समस्या लोगों को झेलनी पड़ रही है। स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में सर्दी, बुखार व खांसी के मरीज ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। बदलते मौसम में थोड़ी सी लापरवाही से लोग मुसीबत में पड़ रहे हैं क्योंकि पिछले कुछ दिनों से मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है और इसके चलते सबसे ज्यादा लोगों में सर्दी, खांसी और बुखार की शिकायतें मिल रही हैं। डॉक्टरों का मानना है कि दिन में तेज धूप, शाम में सिहरन और रात में ठंड के चलते तापमान में तेजी से आ रहे उतार-चढ़ाव की वजह से ऐसी स्थिति बन रही है। जिसके चलते सर्दी, खांसी, बुखार के मरीज बढ़े हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के ओपीडी कक्ष में पिछले एक सप्ताह में ऐसे ही मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। ओपीडी में सबसे अधिक सर्दी और जुखाम के मरीज आ रहे हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चोपके डॉ अभय कुमार ने बताया कि इस सीजन में सबसे ज्यादा वायरस होता है नाक से वायरस प्रवेश करता है और शरीर में पहुंच जाता है। इस दौरान वायरस से बचने के लिए शरीर का तापमान बनाए रखने की जरुरत होती है। इस सीजन में व्यक्ति शरीर में पानी की मात्रा कम न करें भाप लेते रहें और गर्म कुनकुना पानी पिएं। जिससे कुछ हद तक राहत मिल सकती है।

वही जब एक प्राइवेट डॉक्टर अभिषेक तिवारी से इस संबंध में बात किया गया तो उन्होंने बताया कि इस समय मौसम बदलने से खांसी के मरीज बढ़ गए है। ओपीडी में प्रतिदिन पहुंच रहे मरीजों में ज्यादातर सर्दी-खांसी एवं वायरल फीवर से पीड़ित मरीज होते हैं। आगे उन्होंने बताया कि लोग वायरल इन्फेक्शन होने पर सावधानी बरते मौसम में परिवर्तन से वायरल इन्फेक्शन होना आम बात है।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!