पाँच-दिवसीय ऑनलाइन फ़ैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का शुभारम्भ

अंशु खत्री/ दिलीप श्रीवास्तव (संवाददाता)


चुर्क। राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज सोनभद्र के तत्वावधान मे दिनाँक 26 अक्टूबर 2020 को इमर्जिंग पेडागोजी विषय पर पाँच-दिवसीय ऑनलाइन फ़ैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का शुभारम्भ हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो० दुर्ग सिंह चौहान, संस्थापक कुलपति, डॉ० ए पी जे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय-उत्तर प्रदेश रहे व विशिष्ट अतिथि प्रो० मनोज दीक्षित, पूर्व कुलपति, अवध विश्वविद्यालय, संरक्षक डॉ० डी० के० त्रिपाठी – निदेशक, अध्यक्ष डॉ० आमोद कुमार तिवारी – अधिष्ठाता शैक्षणिक, तथा संचालक एवं संयोजक डॉ० उदय प्रताप सिंह व डॉ० राज कुमार पटेल रहे प्रो० चौहान ने अपने शैक्षिक जीवन के तमाम अनुभवों को साझा करते हुये आधुनिक शिक्षा व्यवस्था मे विभिन्न अच्छाइयों और कमियों का उल्लेख करते हुये कहा कि शिक्षकों को शिक्षा पद्धति की उचित प्रशिक्षण की आवश्यकता है जिससे शिक्षक और छात्र के बीच की बढ़ रही दूरियों को कम किया जा सके। उन्होने गुरुकुल पद्धति का उदाहरण देकर समझाया कि एक शिक्षक समाज व देश के उत्थान मे कितना बड़ा स्तम्भ है। साथ ही साथ उन्होने इस तरह के कार्यक्रमों की आवश्यकता पर बल देते हुये कार्यक्त्र्म के सफलता की शुभकामनाएँ दिन।
प्रोफ० दीक्षित ने शैक्षिक पद्धति और गुणवत्ता सुधार के दिशा मे अपने नवीनतम और सफल प्रयोगों का उल्लेख करते हुये शिक्षा के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुये शिक्षा पद्धति और शिक्षा विज्ञान के सफल मंत्र बताये और कार्यक्रम को प्रासंगिक बताते हुये कहा कि ऐसे कार्यक्रम शिक्षकों मे उन्न्त शिक्षा प्रणाली विकसित करने मे सहायक होंगे।
निदेशक प्रो० डी० के० त्रिपाठी व अधिष्ठाता डॉ० आमोद तिवारी ने कार्यक्रम को शैक्षिक सुधार से जोड़ते हुये संस्थान का एक महत्वपूर्ण कदम बताया।
संयोजक डॉ० उदय प्रताप सिंह ने सन्दर्भ की संकल्पना से लेकर सम्पूर्ण कार्यक्रम की रूपरेखा का उल्लेख करते हुये बताया की देश के विभिन्न केन्द्रीय विश्वविद्यालयों और आईआईटी के सुप्रसिद्ध प्रोफेसर कार्यक्रम मे शिक्षा पद्धति और ऑनलाइन शिक्षा के बारे मे सभी प्रतिभागियों को पप्रशिक्षित करेंगे और आशा जताई कि ये कार्यक्रम अपने उद्देश्य मे मील का पत्थर साबित होगा। डॉ० सिंह ने बताया कि कार्यक्रम मे देश के विभिन्न संस्थानों से लगभग २०० प्रोफेसर व शोध विद्यार्थियों ने इंटरनेट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया है।
कार्यक्रम मे संस्थान के समस्त प्राध्यापकगण उपस्थित रहे। उद्घाटन सेसन का समापन करते हुये कार्यक्रम संयोजक डॉ० पटेल ने सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियों को कार्यक्रम कि सफलता के लिये धन्यवाद ज्ञपित किया।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!