दलितों के नेता व केंद्रीय मंत्री के निधन से राजनीतिक गलियारों में शोक की लहर, पीएम ने ट्वीट कर जताया शोक

लंबी बीमारी के बाद केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के गुरुवार शाम निधन हो गया । दिल्ली के एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था और कुछ दिन पहले ही उनके दिल का ऑपरेशन भी हुआ था । उनके बेटे और एलजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने इस बात की पुष्टि की है। चिराग पासवान ने अपने ट्वीट में लिखा है, “पापा….अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं । Miss you Papa…”

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन की खबर सामने आते ही तमाम राजनेताओं और सोशल कार्यकर्ताओं की प्रतिक्रियाएं आईं। पीएम मोदी ने अपना दुख शेयर करते हुए ट्वीट किया, “मैं शब्दों से परे दुखी हूं। हमारे राष्ट्र में अब एक ऐसा शून्य है जो शायद कभी नहीं भरेगा । रामविलास पासवान जी का निधन एक व्यक्तिगत क्षति है । मैंने एक दोस्त, मूल्यवान सहयोगी और ऐसे व्यक्ति को खो दिया है, जो हर गरीब की गरिमापूर्ण जिंदगी की सुनिश्चित करने के लिए बेहद उत्सुक था ।” पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में एक तस्वीर भी शेयर की है जिसमें वे केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के साथ हाथ मिलाते हुए नजर आ रहे हैं ।

रामविलास पासवान के निधन के बाद एक ओर जहां सोशल मीडिया पर लोग अपना दुख व्यक्त कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर देश के तमाम बड़े नेताओं ने चिराग पासवान को फोन कर उन्हें सांत्वना भी दी ।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट में लिखा, “सदैव गरीब और वंचित वर्ग के कल्याण व अधिकारों के लिए संघर्ष करने वाले हम सबके प्रिय राम विलास पासवान जी के निधन से मन अत्यंत व्यथित है । उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में हमेशा राष्ट्रहित और जनकल्याण को सर्वोपरि रखा । उनके स्वर्गवास से भारतीय राजनीति में एक शून्य उत्पन्न हो गया है। ”

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, “रामबिलास भाई के असामयिक निधन का दुःखद समाचार सुन अति मर्माहत हूं। विगत 45 वर्षों का अटूट रिश्ता और उनके संग लड़ी तमाम सामाजिक, राजनीतिक लड़ाइयां आंखों में तैर रही हैं । रामबिलास भाई, आप जल्दी चले गए । इससे ज्यादा कुछ कहने की स्थिति में नहीं हूं ।”

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, “रामविलास पासवान जी के असमय निधन का समाचार दुखद है । ग़रीब-दलित वर्ग ने आज अपनी एक बुलंद राजनैतिक आवाज खो दी । उनके परिवारजनों को मेरी संवेदनाएं।”

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा, “रामविलास पासवान जी वर्षों से मेरी मां के पड़ोसी रहे और उनके परिवार के साथ हमारा एक निजी रिश्ता था । उनके निधन की सूचना से बेहद दुःख हुआ है ।चिराग जी और परिवार के समस्त सदस्यों को मेरी गहरी संवेदना ।इस दुखद घड़ी में हम आपके साथ हैं ।”

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ट्वीट में लिखा, “केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान जी के निधन पर शोक व्यक्त करता हूं. उन्होंने आजीवन समाज के वंचित-अभावग्रस्त वर्ग के कल्याण के लिए कार्य किया. ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें । दुख की घड़ी में परिवार के प्रति गहन संवेदनाएं । ॐ शान्ति!”।

एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया, “रामविलास पासवान जी के असमय निधन का समाचार सुनकर अत्यंत स्तब्ध हूं! मैं उनके चरणों में श्रद्धासुमन अर्पित करता हूँ । उन्होंने अपना जीवन बिहार के नागरिकों की भलाई के लिए समर्पित किया । मध्यप्रदेश के विकास में उनके योगदान के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।”

तेजस्वी यादव ने अपने ट्वीट में लिखा, “भाई चिराग पासवान जी, आदरणीय चाचा रामविलास पासवान जी के स्वर्गवास की खबर सुनकर मैं स्तब्ध हूं । उनके साथ बिताए पल याद आ रहे हैं। इस दुःख की घड़ी में पूरा राजद परिवार आपके साथ है । ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें । ॐ शान्ति ॐ।”

राबड़ी देवी ने ट्वीट किया, “आदरणीय रामविलास पासवान जी के निधन से बहुत दुःखी हूं ।दशकों से उनके साथ पारिवारिक संबंध रहा । आज हमारे घर में चूल्हा नहीं जलेगा । भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।”

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने ट्वीट में लिखा, “राम विलास पासवानजी के निधन से हम सब दुःखी हैं । बिहार उनके योगदान को कभी भूल नहीं सकता है । मेरा उनसे 30 साल का संबंध था । मेरी विनम्र श्रद्धांजलि।” वहीं जेडीयू नेता गुप्तेश्वर पांडेय ने लिखा, “आदरणीय श्री रामबिलास पासवान केंद्रीय मंत्री भारत सरकार का निधन शोक़ाकुल करने वाला है! उनकी आत्मा को भगवान शांति दें!”

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!