आईपीएल 2020 : दिलचस्प मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 10 रनों से हराया

आईपीएल 2020 के 21वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 10 रनों से हरा दिया । एक समय ऐसा लग रहा था कि मानो चेन्नई यह मैच आसानी से जीत लेगी, लेकिन दिनेश कार्तिक की शानदार कप्तानी की बदौलत केकेआर ने हारी हुई बाज़ी जीत ली ।

कोलकाता ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 167 रन बनाए थे । इसके जवाब में एक समय 13 ओवर में 101 रन बनाने वाली चेन्नई निर्धारित ओवरों में 157 रन ही बना सकी । कोलकाता के लिए इस मैच में राहुल त्रिपाठी ने शानदार अर्धशतक जड़ा । उन्होंने अपनी अर्धशतकीय पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाए ।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स को शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी ने शानदार शुरुआत दिलाई । इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 4.2 ओवर में 37 रन जोड़े. हालांकि, इसमें गिल का योगदान बेहद कम था । गिल 12 गेंदो में 11 रन बनाकर आउट हुए । इसके बाद नितीश राणा भी सस्ते में निपट गए । राणा ने 10 गेंदो में सिर्फ 9 रन बनाए ।

इसके बाद चार नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए सुनील नारेन ने तेज़ी से रन बनाने की कोशिश की । लेकिन 9 गेंदो में 17 रन बनाकर वह भी पवेलियन लौट गए । हालांकि, इसके बावजूद त्रिपाठी ने एक छोर संभाले रखा और चेन्नई के गेंदबाज़ों को कूटते रहे ।

98 रनों पर तीन विकेट गिर जाने के बाद इयोन मोर्गेन 07 और आंद्रे रसेल 02 भी सस्ते में आउट हो गए. लेकिन त्रिपाठी एक ओर से डटे रहे । त्रिपाठी ने 51 गेंदो में 81 रनों की शानदार पारी खेली । इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 158.82 का रहा । अपनी अर्धशतकीय पारी में उन्होंने आठ चौके और तीन छक्के लगाए ।

त्रिपाटी के आउट होने के बाद कप्तान दिनेश कार्तिक भी 12 रन बनाकर चलते बने । हालांकि, पैट कमिंस ने अंतिम में 9 गेंदो में नाबाद 17 रन बनाए और टीम का स्कोर किसी तरह 170 के पार पहुंचा दिया ।

वहीं चेन्नई के लिए इस सीज़न का अपना पहला मैच खेल रहे कर्ण शर्मा ने चार ओवर में 25 रन देकर दो विकेट लिए । उन्होंने नितीश राणा और सुनील नारेन को अपना शिकार बनाया । इसके अलावा शार्दुल ठाकुर ने भी शानदार गेंदबाज़ी की । शार्दुल ने चार ओवर में 28 रन देकर दो विकेट लिए ।

सैम कर्रन और ड्वेन ब्रावो ने भी अंत में केकेआर के बल्लेबाज़ों को खासा परेशान किया । सैम को दो और ब्रावो को तीन सफलता मिलीं । हालांकि, ब्रावो ने अपने कोटे के चार ओवर में 37 रन खर्च किए ।

इसके बाद कोलकाता से मिले 168 रनों के लक्ष्य के जवाब में चेन्नई के सलामी बल्लेबाज़ों ने विस्फोटक शुरुआत की । फाफ डू प्लेसि और शेन वॉटसन ने पहले विकेट के लिए 3.4 ओवर में 30 रन जोड़े । इसके बाद अंबाती रायडू और वॉटसन ने दूसरे विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी की ।

99 रनों पर दूसरा विकेट गिर जाने के बाद चेन्नई ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए और जीती हुई बाज़ी गवां दी । चेन्नई के लिए अंत में केदार जाधव 12 गेंदो में 07 रन हार का मुख्य कारण बने ।

कोलकाता के लिए उसके सभी गेंदबाज़ों ने शानदार गेंदबाज़ी की। लेकिन जीत का श्रेय पूरी तरह से कप्तान दिनेश कार्तिक की चतुर कप्तानी को जाता है ।पैट कमिंस को छोड़कर कोलकाता के सभी गेंदबाज़ों ने एक-एक विकेट हासिल किया ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!