डीएम ने की विकास कार्यक्रमों की समीक्षा

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने आज विकास कार्यक्रमों व मुख्यमंत्री के प्राथमिकता से सम्बन्धित बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए सम्बन्धितों को दिया।

इस दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि “शासन की मंशा के अनुरूप विकास परक कार्यक्रमों, जन कल्याणकारी योजनाओं व लाभार्थीपरक कार्यक्रमों को समयबद्ध तरीके से पूरी पारदर्शिता व गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाय। कार्यदायी संस्थाओं पर शिथिल नियंत्रण रखने वाले वरिष्ठ अधिकारी कार्यों को मूर्त रूप देने के लिए ठोस कदम उठायें। विभागों के निर्माण कार्य को कार्यदायी संस्था पूरी जिम्मेदारी के साथ हर हाल में पूरा करायें। शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति हेतु सम्बन्धित अधिकारी पूरी संसाधन से लगकर अपने कार्यों को पूर्ण करने में लग जायें।”

बैठक में जिलाधिकारी ने विकास कार्यों, लाभार्थीपरक व जन कल्याणकारी योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा की। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी विभाग का कार्य करने में सम्बन्धित विभाग की वजह से कार्य बाधित हो रहा हों, तो आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य को पूरा किया जाय। उन्होंने कहा कि आईजीआरएस, मुख्य मंत्री शिकायती पोर्टल, जन शिकायती आदि का निस्तारण ससमय गुणवत्ता पूर्वक किया जाय।

समीक्षा बैठक में सामाजिक पेंशन, निराश्रित गौवंशों को गोवंश आश्रय स्थल में ले जाने व उनकी बेहतर देखभाल, पशुओं की टैंगिंग व्यवस्था, पारदर्शी किसान सेवा योजना योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, सुपोषण योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, सरकारी भवन, पुल/रपटा, सड़क, आर0सी0सी0 निर्माण कार्य, स्कूलों का निर्माण, स्कूल कायाकल्प, निःशुल्क ड्रेस वितरण, निःशुल्क किताब वितरण आदि की बारी-बारी से समीक्षा करते हुए लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश सम्बन्धितों को दिया। इस मौके पर उन्होंने जिले मेंं स्थापित गौशालाओं की व्यवस्था की समीक्षा की और कहा कि निराश्रित गौवंशों का बेहतर देखभाल की जाय और देख-भाल करने वाले संरक्षको के पारिश्रमिक का भुगतान भी समय से किया जाय।

बैठक में जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम के अलावा मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 अमित पाल शर्मा, परियोजना निदेशक आर0एस0 मौर्या, डी0सी0 मनरेगा टी0बी0 सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकरी ओ0पी0 यादव, कार्यदायी संस्था के पदाधिकारीगण, जिला स्तरीय अधिकारीगण सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!