114वीं जयंती पर याद किए गए शहीद-ए-आजम

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

जन्मदिन पर भगत सिंह और समाजवाद पर किया गया चर्चा

सोनभद्र । आज शहीद-ए-आज़म भगत सिंह के 114वीं जयंती पर सीपीआई के यूथ संगठन आल इंडिया यूथ फेडरेशन ने पार्टी के क्षेत्रीय कार्यालय पर शहीद-ए-आजम को याद करते हुए भगत सिंह और समाजवाद विषयक गोष्ठी का आयोजन किया।

वक्ताओं ने भगत सिंह के विचार पर प्रकाश डाला और देश के वर्तमान हालात में समाजवाद की प्रासंगिता पर भी बाखुबी चर्चा किया। गोष्ठी में भगत सिंह और समाजवाद पर वक्ताओं ने वृस्तित चर्चा किया और देश की एकता, संप्रभुता पर कोई आंच न आने पाए इसलिए देश के हर नौजवान को भगत सिंह जैसा बनना होगा।

भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी के जिला सचिव कामरेड आर0के0 शर्मा और नौजवान सभा के जिलाध्यक्ष अनिल कुमार मौर्या ने वैचारिक गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि यदि आज भगत सिंह जिंदा होते तो देश और देश में रहने वालो की स्थिति कुछ अलग ही बयां करती। नौजवानों के आइडियल आज भी विचारों से जिंदा है। भगत सिंह का विचार सदैव युवाओं के प्रेरणा देता है और देता रहेगा।

इस दौरान वक्ताओं नें चिंता जाहिर करते हुए कहा कि “शहीदों के इतिहास को तोड़ मरोड़ कर पेश किया जा रहा है और स्कूलों के पाठ्य पुस्तक से भी इनके इतिहास को हटाने की कोशिश की जा रही है। मूल समस्याओं से देश के किसानों, नौजवानों और छात्रों को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा। ऐसे में यूथ फेडरेशन की और जिम्मेदारी बढ़ जाती है कि भगत सिंह और उनके साथियों के विचारों को जन जन तक पहुंचाया जाय, जिससे लोगों में देश भक्ति और देश के लिए शहीद होने वाले शहीदों के अरमानों के प्रति भावना जागृत हो और गंगा जमुनी तहजीब की पंरपंरा में और मजबूती कायम होती रहे।”

वहीं पार्टी और नौजवान सभा के नेताओं ने जिले में शिक्षा, रोजगार और चिकित्सा की हालत पर चर्चा करते हुए इन सवालों को लेकर लोगों को लामबंद करते हुए आंदोलन तेज करने की बात कही।

कार्यक्रम में सन्तोष शर्मा, संजय रावत, कमला प्रसाद, मुन्नाराम, एआईएसएफ के छात्र नेता सुनील सोनी, अशोक कुमार, आलोक, मोहम्मद मुस्तफा, धीरज मदेशिया, सुरज रावत, रोहित शर्मा, प्रेमचंद्र गुप्ता, सतेन्द्र कुमार व मोहम्मद असलम आदि मौजुद रहे।

कार्यक्रम का संचालन नौजवान सभा के जिला सचिव दिनेश्वर वर्मा ने किया।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!