कृषि विधेयक बिल को लेकर मोदी सरकार में भी उठने लगे विरोध के स्वर, अकाली दल का एनडीए से बाहर निकलने का फैसला

कृषि विधेयक के विरोध में अकाली दल के कोटे से केंद्र में मंत्री हरसिमरत कौर ने कुछ दिनों पहले इस्तीफा दे दिया था । अब अकाली दल ने सत्ताधारी एनडीए से बाहर निकलने का निर्णय ले लिया है । पार्टी की बैठक में यह फैसला हुआ । बता दें कि पंजाब और हरियाणा में मोदी सरकार द्वारा पारित कृषि विधेयकों के विरोध में किसान सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं ।

शिरोमणी अकाली दल ने अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व में पार्टी की कोर कमेटी की बैठक में एनडीए से अलग होने का निर्णय ले लिया । पार्टी की तरफ से आए बयान में कहा गया है कि बीजेपी नीत एनडीए से पार्टी नाता तोड़ रही है । इसका कारण केंद्र सरकार द्वारा कानूनी तौर पर किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य(एमएसपी) की गारंटी न देने की जिद और पंजाबी और सिखों के मुद्दे पर असवेंदनशीलता है ।गौरतलब है कि अकाली दल बीजेपी का पुराना सहयोगी था । पंजाब में दोनो मिलकर सरकार भी चला चुके हैं ।

गौरतलब है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने तीन कृषि विधेयकों को संसद द्वारा पारित कराया था । राज्यसभा में बिल पेश करते वक्त काफी हंगामा हुआ। हंगामे के बीच बिना मत विभाजन के बिल को पास कर दिया गया था. इस बीच हंगामा करने वाले 8 सांसदों को शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया । दूसरी तरफ पंजाब और हरियाणा में किसानों ने इस बिल के खिलाफ सड़कों पर काफी उग्र प्रदर्शन किया ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!