IPL 2020 : मुंबई इंडियंस टीम ने कड़े मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स टीम को 49 रनों से हराया

रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस टीम ने आज यहां प्रतिष्‍ठा के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए दिनेश कार्तिक की कोलकाता नाइटराइडर्स टीम को 49 रन से हरा दिया । IPL 2020 के इस पांचवें मैच में MI के प्‍लेयर्स ने पेशेवराना अंदाज में प्रदर्शन किया और केकेआर के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 195 रन का बड़ा स्‍कोर बना डाला । कप्‍तान रोहित शर्मा ने 80 और सूर्यकुमार यादव ने 47 रन की पारी खेली । जवाब में खेलते हुए केकेआर की टीम शुरुआत से ही विकेट गंवाती रही और कभी भी मैच जीतती हुई नजर नहीं आई। 20 ओवर में टीम 9 विकेट पर 146 रन ही बना सकी। कोलकाता के लिए पुछल्‍ले क्रम के पैट कमिंस (33) ही टॉप स्‍कोरर रहे । कमिंस ने बुमराह के एक ओवर में चार छक्‍के लगाकर क्रिकेट प्रेमियों को रोमांचित भी किया लेकिन तब तक कोलकाता मैच से लगभग बाहर हो चुका था 20 ओवर में केकेआर 146 रन का स्‍कोर ही बना पाई और अपना पहला मैच 49 रन के बड़े अंतर से गंवा बैठी । मुंबई के लिए बोल्‍ट, पैटिंसन, बुमराह और राहुल चाहर ने दो-दो विकेट लिए।

मुंबई की पारी

आईपीएल 2020 के 5वें मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई को दूसरे ओवर में ही बड़ा झटका लगा और क्विंटन डि कॉक 1 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए । उन्हें युवा खिलाड़ी शिवम मावी ने अपना शिकार बनाया. डि कॉक के आउट होने के बाद आए सूर्यकुमार यादव ने शुरू में ही गेंदबाजों की धुनाई शुरू कर दी । उन्होंने पारी के तीसरे ओवर में संदीप वॉरियर की 6 गेंदों में से 4 को बाउंड्री के बाहर भेजकर अपनी मंशा जाहिर कर दी ।

इसके बाद रोहित शर्मा और सूर्यकुमार ने मिलकर धुआंंधार बल्लेबाजी की और बोर्ड पर 99 रन लगा डाले. हालांकि, 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर सूर्यकुमार रन आउट हो गए और फिफ्टी से चूक गए. उन्होंने 28 गेंदों पर 47 रनों की धमाकेदार पारी खेली.

रोहित के 200 छक्के

रोहित शर्मा ने 14वें ओवर में 2 छक्के लगाकर आईपीएल में 200 छक्कों के आंकड़े को छू लिया है. उनसे ऊपर सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी हैं जिनके नाम 212 छक्कों का रिकॉर्ड है । वहीं तीसरे नंबर पर सुरेश रैना हैं जिनके नाम 194 छक्के दर्ज हैं ।

16वें ओवर की पहली गेंद पर सौरव तिवारी का विकेट गिरा । सुनील नरेन उन्हें अपने फिरकी की जाल में फंसाया और पवेलियन भेज दिया । तिवारी ने 13 गेंदों पर 21 रन की छोटी पारी खेली । तिवारी के बाद आए हार्दिक पंड्या ने 17वें ओवर में पेट कमिंस की गेंद पर दो चौके और एक छक्का जड़ दिया।

80 रन पर शिवम ने रोहित को भेजा पवेलियन

शिवम मावी ने पारी के 18वें ओवर की 5वीं गेंद पर रोहित को 80 रन के निजी स्कोर पर चलता किया । रोहित ने 54 गेंदों पर 6 छक्के और 3 चौकों की मदद से 80 रनों की शानदार पारी खेली । रोहित के आउट होने पर किरोन पोलार्ड क्रीज पर आए हैं ।

19वें ओवर में रसेल गेंदबाजी के लिए आए । लेकिन ओवर की तीसरी गेंद पर हार्दिक पंड्या हिट विकेट हो गए और उन्हें 18 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटना पड़ा । पंड्या के बाद आए क्रुणाल 1 रन बनाकर आंद्रे रसेल (13 रन) के साथ नाबाद रहे ।

बीच के ओवरों में 200 रनों के पार जाती दिख रही मुंबई पर कोलकाता के गेंदबाजों ने अंत के ओवरों में लगाम लगाया और मुंबई इंडियंस को 195 रनों पर रोक दिया । मुंबई की तरफ से रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए. उनके अलावा सूर्यकुमार ने 47 रन, सौरव तिवारी ने 21 रन और हार्दिक पंड्या ने 18 रन बनाए ।

कोलकाता की तरफ से शिवम मावी ने जबरदस्त गेंदबाजी की और डि कॉक व रोहित शर्मा के रूप में 2 बड़े विकेट भी चटकाए । उन्होंने 4 ओवर में 32 रन दिए । इनके अलावा सुनील नरेन और आंद्रे रसेल ने 1-1 विकेट लिए ।

कोलकाता की पारी

196 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम को शुरू में ही बड़े झटके लग गए. पारी का तीसरा ओवर डालने आए ट्रेंट बोल्ट ने कोलकाता को पहला झटका दिया और शुभमन गिल को 7 रन के निजी स्कोर पर चलता किया। इससे पहले कि कोलकाता की टीम गिल के विकेट से उबर पाती, जेम्स पेटिंशन ने पारी के 5वें ओवर की 5वीं गेंद पर सुनील नरेन को आउट किया । सुनील नरेन सिर्फ 9 रन ही बना सके ।

इसके बाद आए नीतीश राणा ने कप्तान दिनेश कार्तिक के साथ 46 रनों की पार्टनरशिप की लेकिन 11वें ओवर की पहली गेंद पर कप्तान दिनेश कार्तिक LBW हो गए । उन्हें राहुल चाहर ने अपना शिकार बनाया। दिनेश कार्तिक ने 23 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 30 रन बनाए ।

हालांकि, विकेटों के पतन का सिलसिला आगे भी जारी रहा । कोलकाता पर लगातार बढ़ रहे दबाव के बीच 12वें ओवर की चौथी गेंद पर नीतीश राणा बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में हार्दिक पंड्या को कैच थमा बैठे. उन्हें कीरोन पोलार्ड ने शिकार बनाया ।

यहां 13 ओवर के खेल के बाद कोलकाता का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 82 रन था । यहां से जीतने के लिए कोलकाता को 17 रन प्रति ओवर के हिसाब से रनों की जरूरत थी ।

कोलकाता की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 146 रन ही बना सकी और उसे आईपीएल 13 के अपने पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!