समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी सीसीएल/ईएल व मान्यता सम्बन्धी पत्रावलियों का समय से करें निस्तारण-जिलाधिकारी

दीनदयाल शास्त्री (ब्यूरो)

पीलीभीत । जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में बेसिक शिक्षा विभाग व सीबीएससी बोर्ड के विद्यालय प्रबंधको के साथ समीक्षा बैठक देर शाम गांधी सभागार में सम्पन्न हुई।। आयोजित बैठक में जिलाधिकारी द्वारा बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान निःशुल्क पोशाक वितरण, कायाकल्प योजना, मध्यान्ह भोजन, मानव सम्पदा पोर्टल सहित आदि विषयों की गहनता से समीक्षा की गई। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि शिक्षकों से संबंधित अवकाश पत्रावलियां किसी भी दशा में लंबित ना रहे और साथ ही साथ मान्यता प्रदान करने सम्बन्धी पत्रावलियों का भी समय से नियमित निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद के सभी परिषदीय विद्यालयों में शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था शत प्रतिशत रूप से सुनिश्चित की जाय यदि निरीक्षण के दौरान किसी विद्यालय में शौचालय बंद या खराब पाया गया तो संबंधित के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि स्थित विद्यालयों में शौचालय व पेयजल आदि की समस्या को पंचायतो के माध्यम दूर कराया जाए। जिलाधिकारी द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी अपने अपने क्षेत्र विद्यालय में अध्यनरत् छात्र/छात्राओं को पोशाक वितरण कराना सुनिश्चित करें तथा पोशाक की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए। समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि स्वेटर वितरण संबंधी कार्यों की तैयारी अभी से प्रारंभ कर ली जाये और विद्यालयों में निःशुल्क स्वेटर वितरण कार्यक्रम जन प्रतिनिधियों के माध्यम से सम्पन्न कराया जाये। इसके साथ ही साथ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि मानव सम्पदा पोर्टल पर शिक्षकों की डिटेल अपलोड कराने में किसी प्रकार की लापरवाही ना बरती जाये। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि संचाालित कस्तूरबा गांधी के समस्त विद्यालयों में टी0वी0, सीसीटीवी कैमरा, कम्प्यूटर, कूलर, पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित की जाये यदि निरीक्षण के दौरान उपरोक्त कमियां पाई गई तो सम्बन्धित खण्ड शिक्षा अधिकारी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि समस्त विद्यालयों में लाइब्ररेरी, खेलकूद सम्बन्धी सामग्री आवंटित की गई धनराशि के अनुरूप उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाये। जिलाधिकारी द्वारा कायाकल्प योजना के अन्तर्गत समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी को 339 ग्राम पंचायतों की सूची उपलब्ध कराते हुये स्कूल का चयन कर तीन दिन के अन्दर सूची उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया, जिसमें आगामी दिनों एक साथ कायाकल्प का कार्य प्रारम्भ कराया जायेगा। सभी खण्ड अधिकारियों को विद्यालयों में बाउण्ड्रीवाल/किचन गार्डन व शौचालय के सम्बन्ध में भी सूची उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि अपने क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले शिक्षकों को प्रोत्साहन प्रदान किया जाये और प्रत्येक माह एक ऐसी पत्रिका का प्रकाशन किया जाये जिसमें अच्छा कार्य करने वाले शिक्षकों द्वारा किये गये कार्यों को प्रकाशित कराया जाये।
इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा जनपद में सीबीएससी बोर्ड से संचालित समस्त विद्यालय प्रबंधकों के साथ बैठक संपन्न कर जनपद में शिक्षा के विकास को बढ़ावा देने संबंधी कार्यों पर समीक्षा की गई उन्होंने समस्त विद्यालय प्रबंधकों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में खेलकूद, नृत्य, सांस्कृतिक कार्यक्रम, पेंटिंग, निबंध, आदि जैसी सरकारी व व्यक्तिगत स्कूलों को सम्मिलित करते हुये आपसी सहयोग से कोरोना प्रतिबंधों के उपरांत प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाए, जिससे बच्चों का सर्वांगीण विकास किया जा सके। उन्होंने सभी जिला प्रबंधकों को निर्देशित करते हुए कहा कि शिक्षा का अधिकार नियम के तहत मानक के अनुरूप बच्चों का प्रवेश लिया जाए। जिलाधिकारी द्वारा समस्त प्रबन्धकों से कोरोना संकट काल में कमजोर वर्ग के छात्र/छात्राओं का स्वैच्छा से पूर्ण सहयोग का अनुरोध किया गया।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीनिवास, जिला विद्यालय निरीक्षक संत प्रकाश, प्रभारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी, समस्त एडीओ पंचायत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!