अनोखा तलाक : भरे पंचायत में पानी से धोया 7 जन्मों का बंधन

अखिलेश सिंह (संवाददाता)

रामगढ़ । कहा जाता है कि पति-पत्नी का सम्बंध सात जन्मों का होता है लेकिन सोनभद्र में एक ऐसा ही अनोखा वाकया सामने आया जब एक दाम्पत्य जीवन एक भी जन्म पूरा नहीं चल सका। हालांकि पति-पत्नी का यह वैवाहिक जीवन 25 वर्षों तक चला लेकिन पिछले एक साल से दोनों के बीच बढ़ते तनाव के कारण दोनों ने रजामंदी से अलग होने का फैसला किया और आज गांव के भरे पंचायत के सामने अलग हो गए लेकिन जिस तरीके से दोनों अलग हुए वह क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है ।

जानकारी के मुताबिक थाना रायपुर अंतर्गत ग्राम गोटीबांध निवासी मीना (40) वर्ष पुत्री स्वर्गीय श्रृंगार गिरी का विवाह करीब 25 वर्ष पहले पन्नूगंज थाना क्षेत्र के ग्राम धर्मदासपुर निवासी संतोष पुत्र भोलागिरी से हुई थी । दोनों को दो बेटियां व एक बेटा भी है । शुरुआत में दोनों का वैवाहिक जीवन सुखमय चल रहा था । लेकिन पिछले एक साल से दोनों के रिश्तों में खटास आना शुरू हुआ और यह खटास हर दिन बढ़ता ही गया । तभी अचानक मीना ने अपने पति से तलाक लेने का फैसला कर लिया । पहले तो मीना को समझाने का प्रयास किया गया लेकिन मीना अपने जिद पर अड़ी रही । जिसे देखते हुए तीनों बच्चों को व मीना के पति संतोष को धर्मदासपुर से गोटीबांध बुलवाया गया । जिसके बाद आज गांव में स्थित शंकरजी के मंदिर के चबूतरे पर ग्राम प्रधान व लगभग दर्जनभर ग्रामीणों की पंचायत बैठी । पंचायत के सामने दोनों पति-पत्नी पेश गए । फिर वह वाकया सामने आया जिसे पहले शायद ही किसी ने देखा हो । तीनों बच्चों व पंचायत के सामने संतोष ने अपनी पत्नी की मांग में पड़े सिंदूर को लोटे में भरे पानी से धो डाला । सिंदूर धुल जाने के बाद पंचायत द्वारा दो प्रतियों में तैयार तलाक के स्टांप पर तलाकनामा लिखा गया कि दोनों पक्ष आज से आना-जाना व कोई संबंध नहीं रखेंगा । तलाकनामा लिखकर पति-पत्नी व तीनों बच्चों के हस्ताक्षर कराए गए । साथ ही दोनों पक्षों से आये लोगों से गवाही के तौर पर हस्ताक्षर कराए गए । अंत में ग्राम प्रधान व पंचों ने भी तलाकनामा पर हस्ताक्षर किए । पहले से तय के मुताबिक तलाक के बाद संतोष गिरी अपनी एक बेटी नेहा 17 वर्ष व बेटा अमित 5 वर्ष को लेकर घर चला गया जबकि मीना के साथ एक ही बेटी खुशबू 13 वर्ष रहने को तैयार हुई । जो तलाक के बाद अपनी मां के चली गयी । बताया जा रहा है कि मीना अपने मायके मां के साथ रहेगी।

इस मामले में सरईगाढ़ पुलिस चौकी प्रभारी प्रमोद यादव का कहना है कि “मामले कि जानकारी मिली है। डिटेल जुटा रहे हैं। इसमें शामिल लोगों पर कार्रवाई की जाएगी।”

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!