सूची में नाम जोड़ने की मांग को लेकर कनहर परियोजना के विस्थापितों ने एडीएम को सौंपा ज्ञापन

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

● सैकड़ों विस्थापित आज भी सूची से बाहर

● डूब क्षेत्र के 11 गांव के लोग पहुँचे जिला मुख्यालय

सोनभद्र । कनहर सिंचाई परियोजना डूब क्षेत्र के सैकड़ों विस्थापितों ने आज जिला मुख्यालय कार्यालय पर जाकर जिलाधिकारी के नाम एक पत्रक एडीएम को सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से विस्थापितों ने बताया कि कनहर सिचाई परियोजना डूब क्षेत्र के सैकड़ों युवा, वृद्ध व महिलाओ का नाम आज भी विस्थापन सूची में नहीं जुड़ पाया है जबकि प्रशासन द्वारा 2014 से विस्थापितों को आश्वासन दिया जा रहा है कि परियोजना क्षेत्र के 11 डूब क्षेत्र गांव के सभी विस्थापितों को सूचीबद्ध कर उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ दिया जायेगा। सूची में नाम न जुड़ने व सूची में अंकित लोगो का नाम कटने से विस्थापितों ने आक्रोश व्याप्त है। सुंदरी गाँव की ब्लास्टिंग व मिट्टी खनन आदि क्षेत्र के लोगों का नाम विस्थापन सूची से कट गया है कटे हुए लोगों का नाम जोड़े जाने को लेकर उपजिलाधिकारी दुद्धी द्वारा जांच भी कराया गया लेकिन कोई परिणाम अभी तक नहीं निकला और ना ही कोई स्पष्टीकरण विस्थापितों को दिया गया, जिससे विस्थापितों में नाराजगी है।

ज्ञापन के माध्यम से कनहर परियोजना के विस्थापितों ने मांग किया है कि सूची में नाम आया हुआ 58 लोगों का नाम कट गया है । जिसको सूची में जोड़ा जाए साथ ही प्रपत्र 6, 3 व 11 में छूटे हुए लोगों का नाम भी जोड़ा जाए डूब क्षेत्र के बाहर कोरची, भिसुर व सुंदरी ग्राम के जो टोले या मजरे जल से परियोजना निर्माण के बाद घिरेंगे वहाँ रह रहे लोगो का सूची में नाम जोड़ा जाए। विस्थापितों ने जिला प्रशासन से कहा कि डूब क्षेत्र के लोग हमेशा परियोजना निर्माण के साथ रहे है उन्हें न्याय दिया जाय अन्यथा मांगो को लेकर विस्थापित निर्माण में अवरोध ला सकते है, जिसकी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।

इस दौरान फणीश्वर जायसवाल, रामस्वार्थ, सुधीर कुमार, अनिल भारती, गौती देवी, कुसुम देवी, राजेश कुमार, सहित सैकड़ों की संख्या में विस्थापित उपस्थित रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!