नई के ग्रामीण और युमंद कीचड़युक्त सड़क की मरम्मत का उठाया बीड़ा

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । ‘साथी हाथ बढ़ाना..एक अकेला थक जाएगा, मिलकर बोझ उठाना…..’ इन्हीं पंक्तियों की चरितार्थ करते हुए सदर ब्लॉक के नई ग्राम पंचायत से होना मुख्य सम्पर्क मार्ग जो क्षतिग्रस्त और कीचड़ युक्त है को ग्रामीणों ने युवा भारत/युवक मंगल दल के आपसी सहयोग से मरम्मत का कार्य कर रहे हैं तथा जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को आइना दिखाने का काम कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार नई ग्राम पंचायत से होना मुख्य सम्पर्क मार्ग पूरी तरह से कच्चा और क्षतिग्रस्त है। ग्रामीणों को बरसात के दिनों में लगभग तीन किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी कीचड़ वाले रास्ते से तय करना पड़ता है। युवा भारत/युवक मंगल दल एवं ग्रामीणों ने उक्त सड़क निर्माण के लिए कई बार जनप्रतिनिधियों व जिला प्रशासन से मांग की लेकिन आज तक किसी ने सुध नही ली।

युवक मंगल दल के जिलामंत्री जितेन्द्र मौर्या ने बताया कि “लगभग दस वर्षों से सड़क की स्थिति दयनीय बनी हुई है, बरसात के दिनों में अगर कोई बीमार हो जाता है तो गांव तक एम्बुलेंस या कोई साधन नही पहुंच पाता है। वहीं मरीज को खाट पर लादकर मुख्य मार्ग तक ले जाना पड़ता है। उक्त सड़क के निर्माण के लिए कई बार संगठन के कार्यकर्ताओं एंव ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया और कई बार तो सड़क पर सब्जी की रोपाई तक करके विरोध दर्ज कराया गया लेकिन किसी के भी कानो पर जूं तक नही रेंगी। जितेन्द्र मौर्या ने बताया कि शासन व प्रशासन की उपेक्षा से क्षुब्ध होकर आज हम ग्रामीणों के साथ मिलकर आपसी सहयोग से सड़क की मरम्मत कर रहे है, जिससे कम से कम सड़क चलने लायक हो जाये। बता दें कि ग्रामीणों ने खुद अपना ट्रैक्टर और फावड़ा आदि लेकर लगभग तीन किलोमीटर कच्ची सड़क को अपने स्वयं के पैसे से वीरेंद्र सिंह, राघवेंद्र सिंह, श्याम नारायण मौर्य ने श्रमदान कर आपसी सहयोग से रास्ता बनाया गया। हर वर्ष ग्रामीणजनों द्वारा खुद के आर्थिक सहयोग से आने जाने के लिए इस रास्ते को बनाया जाता है। ग्रामीणों ने खुद सड़क मरम्मत कर कहीं न कहीं सरकार व जिला प्रशासन की जमीनी हकीकत की पोल खोल दी है।”

उक्त अवसर पर आदर्श मौर्या, मनोज कुमार मौर्य, संदीप कुमार, सत्येन्द्र मौर्य, धर्मेंद्र मौर्य आदि लोग उपस्थित रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!