जीसी मुर्मू होंगे नए CAG, कल दिया था J-K उपराज्यपाल पद से इस्तीफा

जम्मू और कश्मीर के पूर्व उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू को देश का नया CAG (Comptroller and Auditor General of India) नियुक्त किया गया है। केंद्र की मोदी सरकार ने गुरुवार को इसका नोटिफिकेशन जारी किया। वह राजीव महर्षि की जगह लेंगे । राजीव महर्षि को साल 2017 में CAG नियुक्त किया गया था। उनका कार्यकाल तीन साल का रहा।

जीसी मुर्मू राज्य से केंद्र शासित प्रदेश बने जम्मू-कश्मीर के पहले उपराज्यपाल रहे हैं। 60 साल के गिरीश चंद्र मुर्मू 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह गुजरात कैडर के अफसर हैं. जीसी मुर्मू ने 31 अक्टूबर, 2019 को जम्मू-कश्मीर के पहले एलजी के रूप में कार्यभार संभाला था । उन्होंने बुधवार को इस्तीफा दे दिया था । उनका कार्यकाल 9 महीने का रहा ।

गिरीश चंद्र मुर्मू ओडिशा के सुंदरगढ़ के रहने वाले हैं। उन्होंने उत्कल यूनिवर्सिटी से परास्नाकत की डिग्री हासिल की । इसके बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिघम से एमबीए की पढ़ाई की।।

जम्मू और कश्मीर का उपराज्यपाल बनने के पहले जीसी मुर्मू वित्त विभाग में व्यय विभाग के सचिव थे. जीसी मुर्मू की गिनती नरेंद्र मोदी के बेहद करीबी अफसरों में होती है । उन्हें मोदी के कार्यकाल के दौरान गुजरात में अहम जिम्मेदारी मिली थी । नरेंद्र मोदी के गुजरात में मुख्यमंत्री रहने के दौरान वह प्रधान सचिव थे ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!