जनपद न्यूज live की मुहिम रंग लाई, वन विभाग में तीन विकेट गिरने से हड़कम्प

एस प्रसाद (संवाददाता)

– शिकायतकर्ता ने जनपद न्यूज लाइव के कार्यों को सराहा

– वन विभाग में और भी हो सकती है बड़ी कार्यवाही

– कई अधिकारियों व कर्मचारियों पर लटक रही कार्यवाही की तलवार

– बड़ा सवाल, आखिर लखनऊ की टीम को जो गलती दिखी वह अब तक स्थानीय प्रशासन को क्यों नहीं दिखा

– अभी भी कई वन प्रभाग में सक्रिय हैं वन माफिया

फाइल फोटो

म्योरपुर । जनपद न्यूज live की मुहिम पर लगी मुहर। म्योरपुर में वन विभाग की मिलीभगत से चल रहे अवैध कटान के खेल पर आखिरकार लखनऊ से आयी टीम ने बड़ी कार्यवाही कर दी।भाजपा राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य प्रकाश जैन की शिकायत पर मुख्य वन संरक्षक लखनऊ पंकज मिश्रा की टीम ने 20 मई से जांच शुरू किया तो उन्हें भी उम्मीद नहीं था कि जंगल बचाने के लिए जिन्हें सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गयी थी वही जंगल के खात्मे का मास्टरमाइंड है । अपने लाभ के लिए म्योरपुर रेंज के कुछ अधिकारी व कर्मचारी वन माफियाओं के साथ मिलकर बेशकीमती लकड़ियों के कटान में शामिल थे ।
काचन के जंगल में तीन दिनों तक चली जांच के बाद लखनऊ की टीम स्तब्ध थी कि जंगल कटता रहा मगर विभाग को जानकारी कैसे नहीं हुई ।

यहां गौर करने वाली बात यह है कि लखनऊ से आई जांच टीम सिर्फ काचन जंगल के खटाबरन कम्पार्टमेंट न.08 तक ही जांच कर पाई थी औऱ अब तक सौ से अधिक बेशकीमती पेड़ कटे हुए मिल चुके थे । इतने बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार को देखकर जांच टीम को भी अंदेशा हो चला था कि जितने अंदर जाएंगे भ्रष्टाचार की जड़े उतनी ही गहराती चली जायेगी । क्योंकि खटाबरन में दर्जन भर कम्पार्टमेंट अभी भी शेष थे ।

फाइल फोटो

उधर ग्रामीणों का दावा था कि जांच टीम यदि पूरे काचन के कम्पार्टमेंट में जांच करती है तो एक हजार से अधिक बेशकीमती पेड़ों का कटान मिल सकता है ।

उधर शनिवार को वन प्रभाग रेनुकूट में विभिन्न रेंज के स्थिति का जायजा लेने पहुंचे चीफ कंजरवेटर आर सी झा आज म्योरपुर रेंज के फरीपान जंगल में कटान का और हरहोरी में अतिक्रमण का जायजा लेने के पश्चात लौट गए। हालांकि फरीपान में एक दो पेड़ सिद्ध प्रजाति का खूंट पाया गया, जो विभाग द्वारा केस काटकर नम्बर भी अंकित कर दिया गया था। इस दौरान रेंज के समस्त वन कर्मी मौजूद रहे।

बहरहाल शिकायतकर्ता भाजपा के राष्ट्रीय कार्य समिति सदस्य चांद प्रकाश जैन अब तक के जांच से संतुष्ट जरूर हैं । मगर उनका कहना है कि इनके पीछे काम कर रहे बड़े मछलियों को पकड़ना जरूरी है । उनका कहना है कि निलंबित सभी अधिकारी व कर्मचारियों से पूछताछ कर माफियाओं के गिरेबान तक पहुंचा जा सकता है ।

उन्होंने जनपद न्यूज Live के पूरे टीम की सराहना करते हुए कहा कि इस संवेदनशील मुद्दे को जिस तरह से निर्भीक होकर जनपद न्यूज Live ने लगातार प्रकाशित कर लोगों तक पहुंचाया है, वे साधुवाद के पात्र हैं । उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार जीरो टॉलरेंस पर काम कर रही है । यहां भ्रष्टाचार करने वाला कत्तई नहीं बख्सा नहीं जाएगा, चाहे वह कितना भी बड़ा ताकतवर क्यों न हों ।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!