जिन क्षेत्रों में कोरोना के 10 से ज्यादा पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए हैं उन्हें अभी नहीं खोला जाएगा- योगी

सीएम योगी ने आज टीम11 के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की । बैठकमें सीएम योगी ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए । 20 अप्रैल से कुछ महत्वपूर्ण चीजों में दी जाने वाली छूट को लेकर मंथन किया गया है ।
इस बैठक के सम्बंध में यूपी के अपर गृह सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा की एवं पिछले 45 दिनों में देश के विभिन्न राज्यों से प्रदेश वापस पहुंचे लगभग 05 लाख श्रमिकों को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक समिति गठित करने के निर्देश दिए गए हैं ।
यह समिति श्रमिकों को स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य करेगी, जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।

उन्होंने बताया कि रोजगार के अधिक से अधिक अवसर सृजित करने के उद्देश्य से भारत सरकार ने रिवाल्विंग फण्ड में जो बढ़ोत्तरी की है, उससे महिला स्वयंसेवी समूहों को विभिन्न गतिविधियों जैसे सिलाई, अचार, मसाला बनाना इत्यादि के तहत रोजगार उपलब्ध कराया जाए ।

इस बैठक में सीएम ने एक महत्वपूर्ण निर्णय यह लिया है कि जिन क्षेत्रों में कोरोना के 10 से ज्यादा पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए हैं उन्हें अभी नहीं खोला जाएगा ।

20 अप्रैल, 2020 से प्रदेश में उद्योगों को सशर्त शुरू करने की अनुमति दी जाएगी। इस सम्बन्ध में आज शाम सभी DMs के साथ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। इन शर्तों के अनुरूप स्थानीय प्रशासन उद्योग चलाने की ठोस कार्ययोजना बनाये जाएंगे ।

श्री अवस्थी ने बताया कि #COVID19 के कारण लागू लॉकडाउन के कारण दिहाड़ी मजदूरों आदि के सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया है। सरकार इसके प्रति अत्यन्त संवेदनशील है और इन्हें हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराने के प्रयास कर रही है ।

यह समिति ओ.डी.ओ.पी. के तहत रोजगार सृजन के साथ-साथ बैंक के माध्यम से लोन मेले आयोजित करना सुनिश्चित करेगी। इसके अलावा रोजगार मेलों का भी आयोजन किया जाएगा ताकि लोगों को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जा सकें ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!