अब आधार कार्ड दिखाकर डाकघर से निकाल सकेंगे सहायता राशि

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । सरकार ने लॉक डॉउन के दौरान सहायता राशि के रूप में मनरेगा मजदूरों एवं श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों के खाते में एक हजार के हिसाब से एवं प्रधानमंत्री जनधन योजना के महिला खातों में पाँच सौ रुपये के हिसाब से भेजी है। ग्राहकों को बैंकों पर भीड़ लगाने की जरूरत नहीं है। यह धनराशि डाक घर के माध्यम से भी निकाली जा सकती है।

डाक घर के माध्यम से आम जन की सुविधा के लिए इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक सुविधा शुरू की गई है। जो कि बेहद महत्वाकांक्षी सुविधा है। इसके माध्यम से किसी भी डाक घर से आधार कार्ड दिखाकर 10 हजार रूपए तक की रकम निकाली जा सकती है। लॉक डाउन के दौरान ग्राहक बिना किसी भीड़ के मुख्य डाक घर समेत जनपद के 137 डाकघरों से इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

इस सुविधा का लाभ किसी भी बैंक का खाता होने पर मिल सकता है। ग्राहक के लिए अपनी सुविधा के अनुसार जो भी पोस्ट आफिस नजदीक हो, वहां जाना है। ग्राहक को आधार कार्ड और मोबाइल नंबर साथ ले जाना है। डाक घर में स्टॉफ द्वारा कुछ सामान्य सी प्रकिया पूर्ण की जाएगी। इसके बाद 10 हजार तक की धनराराशि का भुगतान कर दिया जाएगा।

सब डिविजनल इंस्पेक्टर चुनार हिमांशु तिवारी और रॉबर्ट्सगंज प्रबंधक इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक प्रबंधक सूर्य प्रकाश ने बताया कि “किसी भी बैंक में खाता हो, ग्राहक किसी भी पोस्ट आफिस से आधार कार्ड से धन निकासी कर सकते हैं। ग्राहक के लिए सबसे पहले पोस्ट आफिस में अपना नाम पता बताना होगा। इसके बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी के बाद आधार नंबर देना होगा। इसके बाद कितनी धनराशि निकालनी है यह बताना होगा। वायोमैट्रिक के बाद धनराशि ग्राहक को दे दी जाएगी।”

आधार कार्ड नहीं है फिर भी मिलेगा लाभ –

जिन ग्राहकों के पास आधार कार्ड नहीं हैं, वह भी पोस्ट आफिस से अपने खाते से रकम निकाल सकेंगे। लेकिन आधार नबंर याद होना जरूरी है। उसी आधार नंबर के आधार पर धन निकासी की जाएगी।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!