दिल्ली में घोषित किए गए सभी कंटेनमेंट जोन को किया जाएगा सैनिटाइज- अरविंद केजरीवाल

कोरोना के खिलाफ दिल्ली सरकार ने रेड और ऑरेंज ज़ोन चिन्हित किये हैं । इन इलाकों में बड़े पैमाने पर सैनिटाइजेशन अभियान शुरू किया जाएगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली में घोषित किए गए सभी कंटेनमेंट जोन यानि रेड जोन एरिया और सभी चिन्हित हाई रिस्क जोन यानि ऑरेंज जोन एरिया को सैनिटाइज किया जाएगा । रेड जोन वे हैं, जिन्हें सरकार ने कंटेनमेंट जोन घोषित किया है यानि जो इलाके सील हैं । वहीं ऑरेंज जोन वो इलाके हैं जिन्हें विशेषज्ञों के द्वारा हाई रिस्क जोन पाया जाएगा ।

सैनिटाइजेशन अभियान के लिए जानकारी देते हुए अरविंद केजरीवाल ने बताया कि इसके लिए 10 हाईटेक जापानी मशीन समेत कुल 60 मशीनें इस्तेमाल की जाएंगी । पीआई इंडस्ट्रीज ने दिल्ली सरकार को फ्री में 10 हाईटेक जापानी मशीन दी है । इस मशीन की खासियत है कि एक मशीन 20 हजार वर्ग मीटर के एरिया को एक घंटे में सैनिटाइज कर देती है । इसके दिल्ली सरकार दिल्ली जल बोर्ड की 50 मशीनों का भी सैनिटाइजेशन में इस्तेमाल करेंगी। इस तरह से दिल्ली के रेड जोन और हाई रिस्क जोन के अंदर व्यापक तौर पर सैनिटाइजेशन का अभियान सोमवार से शुरू किया जाएगा । साथ ही दिल्ली में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर कुछ और एरिया को आने वाले दिनों में कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा ।

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने अब तक कुल 43 इलाकों को दिल्ली में कंटेन्मेंट जोन घोषित किया है । दिल्ली के हॉटस्पॉट दिलशाद गार्डन में ऑपरेशन शील्ड के चलते कोरोना के मामले इस इलाके में रुके हैं । इसी के मद्देनजर दिल्ली के जिन इलाकों में कोरोनों के मरीज मिल रहे हैं, बड़े स्तर पर उन सभी एरिया को कंटेनमेंट जोन घोषित करके सरकार की उन सभी एरिया में आॅपरेशन शील्ड लागू कर रही है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!