#Lockdown 21: 18वें दिन कुछ यूँ रहा सोनभद्र का हाल, किसे मिली फटकार तो कौन गया जेल, पढ़ें पूरी खबर

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । देश में जारी 21 दिनों के लॉक डाउन के क्रम में आज 18वें दिन गुप्त काशी के नाम से मशहूर सोनभद्र जनपद कोरोना संकट के बीच भी चर्चाओं में है। जहाँ एक तरफ पूरे देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादात बढ़ती जा रही है वहीं सोनभद्र जनपद में एक भी संक्रमित मरीज नहीं पाया जाना किसी उपलब्धि से कम नहीं है।

स्थानीय प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग लगातार संदिग्धों को तलाश करने और उन्हें कवारेंटाइन करने में जुटा है जिसके चलते संक्रमण फैलने का खतरा कम हुआ है। इसी क्रम में आज जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने सुबह राबर्ट्सगंज के महत्वपूर्ण चौराहों व शहर में स्थापित क्वारंटाइन सेन्टरों पर जाकर जायजा लिया और सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया साथ ही पंचायत राज विभाग की तरफ से टैंकर में लगे स्प्रे गन मशीन द्वारा सेन्टीनाजेशन भी लोढ़ी गांव में शुरू कराया।

तो वहीं लॉक डाउन ने सबसे बड़ी चुनौती लोगों के सामने भोजन व पैसे पहुंचने की थी। इस दिशा में शासन व प्रशासन लोगों को कैसे राहत पहुंचाई जाए इसे लेकर लगातार नए-नए प्रयोग कर काम कर रही है। वहीं लॉक डाउन के दिनों में कुछ लोग इसे भुनाने में जुटे हुए हैं। अनपरा थाना क्षेत्र औड़ी मोड़ की घटना में रोजगार सेवक मनरेगा का फर्जी जॉब कार्ड भरकर लोगों से धन वसूली कर रहा था। मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित थाने में एफआईआर दर्ज करा दिया है तथा डीसी मनरेगा को पूरे मामले को लेकर उसकी बर्खास्तगी की कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया गया हैं।

लॉक डाउन की स्थिति बेहतर है। बाजार में दुकानें बंद हैं। वाहनों का परिचालन भी बंद है। हालांकि, कुछ बाइक सड़कों पर दौड़ती दिखी। कुछ लोग अनावश्यक भी सड़कों पर निकल जा रहे हैं। हालांकि, एसपी के निर्देश के बाद अब पुलिस लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपट रही है।

प्रशासन ने तफरी करने वालों पर नकेल कसने के लिए आवश्यक दुकानों को शाम 4 बजे तक ही खोलने का निर्देश दिया ।

आज प्रशासन ने चोपन में कुछ लोगों को सड़क पर घूमते पाए गए । जिन्हें प्रशासन ने घरों में रहने की हिदायत देते हुए घर भेज दिया ।

नोवेल कोरोना के संक्रमण को रोकने के निमित्त लागू लॉकडाउन व्यवस्था के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश कोविड केयर कोष के लिए 25 लाख रूपये का चेक सोनभद्र जिले के महत्वाकांक्षी परियोजना कनहर सिंचाई निर्माण परियोजना की निर्माण एजेन्सी एचईएस इन्फ्रा प्रा0लि0 ने जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम को उपलब्ध कराया।

वहीं कम्युनिटी किचन के क्रम में आज भी जनपद के समस्त ग्राम पंचायतों व शहरी क्षेत्रों में कुल मिलाकर 727 कम्युनिटी किचन संचालित हैं जिनके माध्यम से लगभग 66 हजार 409 व्यक्तियों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।

समाजसेवियों ने आज भी पूर्व की भाँति जरूरतमंदों को भोजन कराया।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!