पैसा लेकर खाद्यान वितरण की शिकायत को खाद्य आपूर्ति निरीक्षक ने लिया संज्ञान

धर्मेन्द्र गुप्ता (संवाददाता)

विंढमगंज । विकास खंड दुध्दी के अंतर्गत ग्राम पंचायत फुलवार में सरकारी सस्ते गल्ले के दुकानदार के द्वारा सरकार के आदेशों की अनदेखी करते हुए सक्रिय जॉब कार्ड धारकों से पैसा लेकर खाद्यान्न वितरण करने व अंत्योदय कार्ड धारकों को प्रति कार्ड 2 केजी खाद्यान्न कम देने से आक्रोशित ग्रामीण नन्दु यादव, दिनेश यादव, नितेश कुमार, विकास कुमार, नेपाली यादव, रामखेलावन ने जिले के आला हाकिम से शिकायत किया था। शिकायत का संज्ञान लेने के लिए आज दोपहर में खाद्य पूर्ति निरीक्षक दुध्दी राम लाल यादव ,लेखपाल सरिता देवी, ग्राम पंचायत सचिव यशवंत गौतम ने मौके पर पहुंच कोटेदार व मौजूद दर्जनों ग्रामीणों से पूछताछ किया जिस पर ग्रामीणों ने बताया कि कोटेदार नंदलाल श्रीवास्तव की मनमानी कुछ इस कदर हो गई है कि गांव के अशिक्षित ग्रामीण, भोली-भाली जनता को गुमराह करके खाद्यान्न का नहीं देना तथा अंतोदय कार्ड धारको को पूरा पैसा लेकर प्रति कार्ड धारक 2KG खाद्यान्न कम देना व सक्रिय जॉब कार्ड धारक से पैसा लेकर खाद्यान्न देने की इनकी नियत ही बन गई है जबकि जहां पूरा देश कोरोना महामारी के कारण लॉक डाउन करके सरकार के द्वारा ग्रामीणों को भुखमरी से निजात दिलाने के लिए खाद्यान्न की आपूर्ति करने के लिए कटिबद्ध है। वहीं गांव के कोटेदार के द्वारा सक्रिय मनरेगा जॉब कार्ड के लगभग 155 कार्ड धारकों से पैसा लेकर खाद्यान्न का वितरण किया जाना काफी निंदनीय है।

गांव के सक्रिय जॉब कार्ड धारक सुनीता देवी पत्नी सुरेन्द्र 6 यूनिट से 64 रुपया, राजमती देवी पत्नी जानकी चार यूनिट से 50 रुपया, विनोद पुत्र रामदयाल चार यूनिट से ₹50, लाल चंद पुत्र रामबृक्ष चार यूनिट ₹50, विद्यासागर पुत्र ननकू पांच यूनिट ₹70, कुंती देवी पत्नी सुरेश यादव पांच यूनिट ₹60, इस तरह से मनमाना पैसा लेकर खाद्यान्न का वितरण किए जाने के कारण ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त हो गया। मौके पर मौजूद खाद्य पूर्ति निरीक्षक रामलाल यादव ने ग्रामीणों को शांत कराते हुए कहा कि कोटेदार को सरकार के द्वारा जो भी दिशा निर्देश मिला था उससे अवगत करा करके ही खाद्यान्न वितरण कराने की बात बताई गई थी।

परंतु कोटेदार के द्वारा गलतफहमी में पैसा लिया गया है। हम देर शाम तक सारे सक्रिय जॉब कार्ड धारकों को पैसा वापस करा करके ही यहां से जाएंगे। इस मौके पर ग्राम प्रधान सूर्यप्रकाश सहित विंढमगंज पुलिस व दर्जनों जॉब कार्ड धारक मौके पर मौजूद थे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!